Covid-19 Update

2,16,639
मामले (हिमाचल)
2,11,412
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,392,486
मामले (भारत)
228,078,110
मामले (दुनिया)

बारिश-बर्फबारी ने किया बेहाल : Upper Shimla में फंसे सैकड़ों वाहन, मनाली-केलंग मार्ग पर गिरा हिमखंड

बारिश-बर्फबारी ने किया बेहाल : Upper Shimla में फंसे सैकड़ों वाहन, मनाली-केलंग मार्ग पर गिरा हिमखंड

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी। मौसम विशेषज्ञों की चेतावनी के बाद हिमाचल प्रदेश में मौसम (Weather) ने एक बार फ‍िर करवट बदल ली है और बारिश-बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। निचले इलाकों में बीती रात से बारिश हो रही है वहीं ऊपरी इलाकों में कई जगह हिमपात (Snowfall) हुआ है। राजधानी शिमला में भी बारिश के बाद दोपहर से बर्फबारी शुरू हो गई है और पर्यटक स्थल कुफ़री, नारकंडा और खड़ापत्थर में बर्फबारी हो रही है। ऊपरी शिमला कुफरी, ठियोग, कोटखाई, खड़ापत्थर, जुब्बल, रोहड़ू, खदरला, बागी, चौपाल के लिए यातायात ठप है।

बीती रात से हो रही बर्फबारी से ऊपरी शिमला को जाने वाले सैकड़ों वाहन कुफरी, फागू, चीनी बंगला, ठंडानाला, लंबीधार में जगह-जगह फंसे हुए हैं। एचआरटीसी की तीन बसें भी बर्फबारी में फंसी हुई थी जिनमें करीब 70 यात्री सवार थे। पुलिस को सूचना मिलने के बाद ढली थाना से एचएचओ की अगुवाई में टीम मौके पर पहुंची। ट्रक, बस और सैकड़ों वाहनों के फंसे होने के चलते सड़क पर लंबा जाम लग गया। पुलिस ने सड़कों पर रेत डालकर वाहनों को निकालने का प्रयास किया।

देर रात तक चले इस रेसक्यू ऑपरेशन चलाया। इस दौरान 250 वाहनों को निकाला गया। बर्फबारी के कारण ऊपरी शिमला को जाने वाली गाड़ियां कुफरी से चीनी बंगला के बीच फंसी हुई हैं। काफी वाहनों को वहां से निकाल लिया गया है। रामपुर, किन्नौर के लिए जाने वाले वाहनों को वाया मशोबरा भेजा जा रहा है। कांगड़ा की धौलाधार पर्वत श्रृंखला पर भारी बर्फबारी का दौर जारी है।

snow

जिला कुल्‍लू और लाहुल स्पीति के ऊंचाई वाले इलाकों में भी बर्फ के फाहे गिर रहे हैं। मनाली-केलंग मार्ग के मुलिंग पुल के पास हिमखंड (Glacier) गिरने से सड़क बाधित हो गई है। हालांकि अभी तक कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है लेकिन मुलिंग, बरगुल और शिफ्टिंग गांव के ग्रामीण काफी डरे हुए हैं। कुल्लू जिला में बीती रात से ही ऊंची ग्रामीण क्षेत्रों में भारी बर्फबारी बंद के क्षेत्रों में झमाझम बारिश हो रही है जिसके चलते रोहतांग दर्रा पर 3 फीट से अधिक ताजा बर्फबारी हुई है

कुल्लू जिला की सभी पहाड़ियों में भारी बर्फबारी से कुल्लू जिला में एक बार फिर ठंड के टॉर्चर से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मलाणा में ढाई इंच ताजा पर पारी हुई है वही जालोड़ी दर्रा पर भी ताजा बर्फबारी हो रही है। ताजा बर्फबारी से दर्जनों परिवहन निगम के बस रूट पर यातायात प्रभावित हुए हैं।

चंद्रा वैली के लोग पैदल जिला मुख्यालय केलंग आ-जा रहे हैं। हिमखंड गिरने से केलंग सिसु मार्ग बहाली पर जुटे बीआरओ की मार्ग बहाली भी प्रभावित हुई है। एसडीएम केलंग अमर नेगी ने बताया कि प्रशासन सतर्क है और परिस्थितियों पर नजर रखे हुए है। मौसम विशेषज्ञों ने छह जिलों (कांगड़ा, चंबा, शिमला, सिरमौर, सोलन व कुल्‍लू) में 28 और 29 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है