Covid-19 Update

2,16,639
मामले (हिमाचल)
2,11,412
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,417,390
मामले (भारत)
228,533,587
मामले (दुनिया)

बड़ी खबर: किसानों की उपज गिरवी रखकर मात्र 3% ब्याज दर पर Loan देगी राजस्थान सरकार

बड़ी खबर: किसानों की उपज गिरवी रखकर मात्र 3% ब्याज दर पर Loan देगी राजस्थान सरकार

- Advertisement -

जयपुर। पूरे देश में जारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहरे के बीच राजस्थान सरकार (Government of Rajasthan) अपने सूबे के किसानों के लिए एक ख़ास लोन स्कीम लेकर आई है। जिसके तहत किसानों को फसल गिरवी रखकर काम ब्याज दर पर लोन मुहैया करवाया जाएगा। इस स्कीम के बारे में जानकारी देते हुए राजस्थान सरकार ने बताया है कि सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कृषक कल्याण कोष से सहकार किसान कल्याण योजना में प्रतिवर्ष 50 करोड़ रूपए अनुदान देने का अहम फैसला किया है।

यह भी पढ़ें: ट्रंप ने निभाई दोस्ती, कहा- भारत को देंगे वेंटिलेटर्स; PM मोदी ने दिया जवाब

राज्य सरकार 7% ब्याज दर वहन करेगी

राज्य सरकार की प्रेस रिलीज़ के अनुसार, इससे किसान (Farmer) को अपनी उपज को गिरवी रखकर मात्र 3% ब्याज दर पर लोन (Loan) मिल सकेगा और राज्य सरकार 7% ब्याज दर वहन करेगी। पहले राज्य सरकार द्वारा केवल 2 प्रतिशत ब्याज वहन किया जाता था। योजना के तहत किसानों का उनके द्वारा रेहन रखी गई उपज के बाजार मूल्य या समर्थन मूल्य, जो भी कम हो, के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा तथा मूल्यांकित राशि की 70 प्रतिशत राशि रेहन ऋण के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी।

छोटे और बड़े किसानों को अलग-अलग अनुपात में मिलेगा कर्ज

लघु एवं सीमान्त किसानों के लिए 1.50 लाख तथा बड़े किसानों को 3 लाख रुपए तक का ऋण मात्र तीन प्रतिशत ब्याज दर (Rate of interest) पर मिल सकेगा। इसमें किसान को 90 दिन के लिए कर्ज मिलेगा। हालांकि विशेष परिस्थितियों में यह सीमा 6 माह तक हो सकेगी। इसी तरह मंडियों में भूखंडों पर निर्माण नहीं करा पाने वाले आवंटियों को राहत दी गयी है। मंडियो में आवंटित भूखंड पर निर्माण नहीं कराने के कारण जिनके आवंटन निरस्त हो गए थे अगर उन भूखंडों का किसी अन्य को आवंटन नहीं किया गया है तो ऎसे आवंटन पुनः बहाल हो सकेंगे। इसके लिए आवंटियों को 30 जून तक आवंटन राशि का 25 प्रतिशत शास्ति जमा कराने की छूट प्रदान की है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है