Covid-19 Update

2,16,813
मामले (हिमाचल)
2,11,554
मरीज ठीक हुए
3,633
मौत
33,437,535
मामले (भारत)
228,638,789
मामले (दुनिया)

Chhattisgarh: शुरू हुई ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’, किसानों को मिलेंगे 7500-7500 रुपए

Chhattisgarh: शुरू हुई ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’, किसानों को मिलेंगे 7500-7500 रुपए

- Advertisement -

रायपुर। पूर्व पीएम राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ सरकार ने ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ (Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana) की शुरुआत की गई। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सीएम भूपेश सिंह बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस योजना की शुरुआत की। इस मौके पर दिल्ली से कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और उनके बेटे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भी जुड़े। सोनिया गांधी ने कहा कि न्याय स्कीम की शुरुआत से पूरी पार्टी खुश है। कांग्रेस अध्यक्षा ने कहा कि राजीव जी के दिल में अन्नदाता किसान, खासतौर पर महिला और आदिवासी किसानों के लिए बहुत प्यार था, इसलिए वह समय-समय पर इन सबके बीच में जाकर सीधे संवाद करते थे और तकलीफों की जानकारी लेते थे। वे मानते थे कि किसान और खेती ही भारत के विकास की असली पूंजी है।

यहां जानें किस तरह किसानों को दिए जाएंगे पैसे

बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के के तहत राज्य के 19 लाख किसानों को 5700 करोड़ रुपए की राशि चार किश्तों में सीधे उनके खातों में दी जाएगी। इस योजना के बारे ,में अधिक जानकारी देते हुए कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना की ऐतिहासिक शुरुआत सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में हुई। 19 लाख धान, मक्का, गन्ना पैदा करने वाले किसानों को सीधे 7500 रुपए खाते में जाएंगे। आज 1,500 करोड़ की पहली किश्त जाएगी। उम्मीद है भारत सरकार इस अनूठी पहल से सीख लेगी।

यह भी पढ़ें: पूर्व पीएम राजीव गांधी को श्रद्धांजलि 

वहीं योजना की लॉन्चिंग के मौके पर सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि योजना के दूसरे चरण में भूमिहीन श्रमिकों को भी शामिल करेंगे। इसके लिए अधिकारियों की एक कमेटी बना रहे हैं। जो इस पूरी कार्ययोजना को तैयार करते हुए इसे मंत्रिमंडल को पेश करेगी। आने वाले 4 सालों में छत्तीसगढ़ से गरीब राज्य होने का कलंक मिटाने में सफल होंगे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है