Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,853,870
मामले (भारत)
178,745,302
मामले (दुनिया)
×

राजीव गांधी पंचायती राज संगठन शुरू करेगा पदयात्रा, Mandi से होगा आगाज

राजीव गांधी पंचायती राज संगठन शुरू करेगा पदयात्रा, Mandi से होगा आगाज

- Advertisement -

देहरा। राजीव गांधी पंचायती राज संगठन गांव-गांव में जाकर पदयात्रा शुरू करेगा। राजीव गांधी पंचायती राज संगठन ने “विनाश बनाम विकास” के नाम का पदयात्रा के माध्यम से आंदोलन समस्त हिमाचल में छेड़ेगा। हिमाचल प्रदेश पंचायती राज संगठन के प्रदेश संयोजक दीपक राठौर ने कहा कि पदयात्रा का यह आंदोलन जिला मंडी (Mandi) से शुरू होगा। 68 विधानसभा क्षेत्रों में यह आंदोलन पदयात्रा के माध्यम से छेड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें: Budget Session: धारा 370 पर सदन में हंगामा, हाथापाई तक पहुंच गई थी बात

राजीव गांधी पंचायती राज संगठन द्वारा कांगड़ा जिले के देहरा में “विनाश बनाम विकास” के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के प्रदेश संयोजक दीपक राठौर व सह संयोजक हीरालाल ठाकुर और राजीव गांधी पंचायती राज संगठन प्रदेश सचिव कपिल शर्मा ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।


 

राजीव गांधी पंचायती राज संगठन की प्रमुख मांगें

हर पंचायत की स्थानीय सड़कें जोकि गांव को स्टेट हाईवे, नेशनल हाईवे और जिला संपर्क मार्ग से जोड़ती हैं, उसके रख-रखाव की जिम्मेदारी ग्राम सभाओं को सौंपी जाए। जिसके लिए एक जेसीबी और एक ऑपरेटर पंचायत को दिया जाए। प्राथमिक पाठशालाओं में स्मार्ट क्लासेज की व्यवस्था की जाए। इस व्यवस्था का जिम्मा भी ग्राम सभा और पंचायत को दिया जाए। गांव में स्थापित पीएचसी, सीएचसी और डिस्पेंसरी में एक्स-रे मशीन, अल्ट्रासाउंड मशीन व और भी बीमारियों के टेस्ट की सुविधाएं प्रदान की जाएं।


हर पंचायत में पीने के पानी और सिंचाई की मजबूत व्यवस्था की जाए, कृषि योग्य भूमि की उपलब्धता के आधार पर हर पंचायत में 10,15, 20 लाख लीटर पानी की व्यवस्था सिंचाई के लिए और शुद्ध पेयजल हर नल तक पर्याप्त मात्रा में पहुंचे। प्रदेश की हर पंचायतों से डाटा इकट्ठा करवाकर सरकार यह सुनिश्चित करें कि किन-किन पंचायतों में हल्की बारिश, बर्फ, हवा, तूफान से बिजली प्रभावित होती है। किसान और बागवानों को सब्जियों और फलों की पैदावार गुणवत्ता, मार्केटिंग और उचित दामों की व्यवस्था के लिए सरकार संबंधित विभागों को पंचायतों में तैनात करें और वहां पांच- छह पंचायतों पर एक कोल्ड स्टोर की व्यवस्था की जाए। हर पंचायत में बेसाहारा पशुओं के लिए सरकार हाईटेक गौशाला का निर्माण करें।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है