Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

देश के सबसे महंगे वकील थे जेठमलानी, 17 साल की उम्र में ही कर ली थी एलएलबी

देश के सबसे महंगे वकील थे जेठमलानी, 17 साल की उम्र में ही कर ली थी एलएलबी

- Advertisement -

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी की 95 साल की उम्र में मौत हो गई है। जेठमलानी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। जेठमलानी ने वकालत के करीब 70 साल के अपने करियर में कई बड़े केस लड़े। राम जेठमलानी (Ram Jethmalani) के चर्चित केसों में पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के हत्यारों से लेकर डॉन हाजी मस्तान तक के केस शामिल हैं। ऐसे चर्चित केस लड़कर वकालत की दुनिया में राज करने वाले जेठमलानी का ये करियर इतना आसान नहीं था। उन्हें देश का सबसे महंगा वकील कहा जाता था।


यह भी पढ़ें:वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी का निधन, लंबे समय से थे बीमार

आपको जानकर हैरानी होगी कि राम जेठमलानी एक केस (case) के लिए करीब 25 लाख रुपए चार्ज करते थे। केस के प्रति उनकी लगन को देखते हुए क्लाइंट उन्हें कोई भी रकम चुकाने को तैयार रहते थे। इतना ही नहीं जेठमलानी हर केस की सुनवाई के लिए भी अलग से चार्ज करते थे। अदालत में उनकी एक सुनवाई का चार्ज करीब 10 से 20 लाख रुपये के बीच होता था।

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में 14 सितंबर, 1923 को जन्मे राम जेठमलानी का परिवार आजादी के बाद भारत आ गया था। उनका पूरा नाम रामभूलचन्द जेठमलानी था, लेकिन उनके बचपन का नाम राम था, इसलिए आगे चलकर वह राम जेठमलानी के नाम से जाने जाने लगे। जेठमलानी बचपन से ही मेधावी थे इसलिए स्कूली शिक्षा के दौरान दो-दो क्लास एक साल में पास करने के कारण उन्होंने 13 साल की उम्र में मैट्रिक का परीक्षा पास कर ली। जेठमालनी ने 17 साल की उम्र में ही एलएलबी की डिग्री हासिल कर ली थी। उस समय वकालत की प्रैक्टिस करने के लिए 21 साल की उम्र जरूरी थी, मगर जेठमलानी के लिए एक विशेष प्रस्ताव पास कर 18 साल की उम्र में प्रैक्टिस करने की इजाजत दी गई बाद में उन्होंने एससी साहनी लॉ कॉलेज कराची से एलएलएम की डिग्री हासिल की। राम जेठमलानी सीनियर वकील होने के साथ-साथ राज्यसभा के सांसद भी थे। वह अटल बिहारी वाजपेयी की एनडीए सरकार में देश के कानून मंत्री भी रहे।हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें 

 

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है