Covid-19 Update

1,98,551
मामले (हिमाचल)
1,90,377
मरीज ठीक हुए
3,375
मौत
29,505,835
मामले (भारत)
176,585,538
मामले (दुनिया)
×

मार्कंडेय बोले, किसानों को प्राकृतिक खेती से जोड़ेगी सरकार

मार्कंडेय बोले, किसानों को प्राकृतिक खेती से जोड़ेगी सरकार

- Advertisement -

ऊना। कृषि मंत्री राम लाल मार्कंडेय ने जिला ऊना का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने ऊना सदर, कुटलैहड़ और चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। उन्होंने ऊना विश्राम गृह में जनता की समस्याएं सुनी और मृदा परीक्षण वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। खेतों में बढ़ रहे रासायनों के सवाल पर कृषि मंत्री ने स्पष्ट किया कि आने वाले समय में प्रदेश सरकार रासायनिक और जैविक खेती को बंद करके किसानों को प्राकृतिक खेती से जोड़ेगी।


यह भी पढ़ें: खनन माफिया पर उद्योग मंत्री की सर्जिकल स्ट्राइक, छापेमारी कर पकड़े एक दर्जन टिप्पर

उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के तहत अभी तक 6400 किसानों को मास्टर ट्रेनर बनाया है वहीँ इस साल दिसंबर तक 50 हजार किसानों को प्राकृतिक खेती से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश के सभी गांव में मृदा परीक्षण वैन जाकर किसानो के खेतों की मिट्टी की जांच करके उन्हें अच्छी पैदावार वाली फसल की भी जानकारी दी जाएगी। कृषि मंत्री ने कहा कि रासायनिक के साथ-साथ जैविक खेती में भी बीमारियों खतरा बना रहता है। कृषि मंत्री ने कहा कि 2022 तक हिमाचल प्रदेश प्राकृतिक खेती वाला राज्य बने इसके लिए सरकार पूरी तरह से प्रयासरत है। वहीं कांगड़ा भाजपा में पत्र बम को लेकर उभरे विवाद पर कृषि मंत्री ने पत्र बम को मात्र एक शिगूफा करार दिया है। कृषि मंत्री ने बीजेपी में किसी भी तरह की तकरार को भी खारिज किया है।


इस दौरान बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती और औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार भी मौजूद रहे। इसके अलावा कृषि मंत्री ने ऊना के रामपुर में सब्जी व अनाज मंडी के लिए चिन्हित भूमि का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को सब्जी मंडी के निर्माण के लिए उचित दिशा निर्देश भी दिए। कृषि मंत्री ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के गांव त्यूड़ी में कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा आयोजित किसान मेले में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। मृदा परीक्षण वैन ऊना जिला में गांव-गांव घूमकर किसानों के खेतों की मिट्टी का परीक्षण करने के साथ ही उनके खेतों में अधिक पैदावार देने वाली फसलों की जानकारी देगी। कृषि मंत्री रामलाल मार्कंडेय ने चिंतपूर्णी विधानसभा हल्के के टकारला में नवनिर्मित सब्जी,फल व अनाज उपमंडी का लोकार्पण भी किया।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है