Covid-19 Update

59,148
मामले (हिमाचल)
57,580
मरीज ठीक हुए
987
मौत
11,229,271
मामले (भारत)
117,446,648
मामले (दुनिया)

रामस्वरुप बोले : Himachal को अध्यात्म Tourism योजना का पैकेज दे सरकार

रामस्वरुप बोले : Himachal को अध्यात्म Tourism योजना का पैकेज दे सरकार

- Advertisement -

Ram Swaroop : मंडी। केंद्र सरकार हिमाचल को अध्यात्म पर्यटन योजना के तहत पैकेज स्वीकृत करे , ताकि हिमाचल के धार्मिक स्थल पर्यटन से जुड़ सकें। केंद्र सरकार की पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय की संसदीय परामर्श दात्री समिति की बैठक में सांसद रामस्वरुप शर्मा ने यह मुद्दा उठाया।

  • पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय की संसदीय परामर्श दात्री की बैठक में उठाया मुद्दा

उन्होंने कहा कि देश और दुनिया के लोग अध्यात्म पर्यटन की ओर आकर्षित हो रहे हैं तथा इस योजना के तहत हिमाचल प्रदेश में अध्यात्म पर्यटन की अपार संभावना है हिमाचल में अनेकों शक्ति पीठ हैं तथा यह तमाम शक्ति पीठ अभी तक पर्यटन से नहीं जुड़ पाए हैं।

Ram Swaroop : नॉर्थ ईस्ट की तर्ज पर अध्यात्म पर्यटन योजना के तहत स्वीकृत हो पैकेज

हिमाचल जैसे क्षेत्र में कुल्लू में बिजली महादेव, मंडी में बाबा भूतनाथ, पंचवक्त्र मंदिर, अर्धनारीश्वर मंदिर, कमरुनाग, पराशर, रिवालसर, शिकारी माता, चौहार घाटी का हुरंग नारायण, कांगड़ा की ब्रजेश्वरी माता, मां ज्वालामुखी व मां चामुंडा, सराहन की माता भीमाकाली के साथ 2018 में रोहतांग टनल बनकर तैयार हो जाएगी तथा अधिकतर पर्यटक लाहौल-स्पीति व कबायली इलाकों की ओर रुख करेंगे। लाहौल-स्पीति के उदयपुर में माता मृकुला, बाबा त्रिलोकीनाथ, स्पीति में कुंजम माता व अन्य कई बहुत पीठ व गोंपा हैं जिन्हें पर्यटन से जुड़ना अति आवश्यक है। कबायली क्षेत्रों में लोगों को तमाम सुविधाएं न मिलने के कारण वह वहां से पलायन कर रहे हैं, जिससे हिमाचल के उन क्षेत्रों की बोली, भाषा व संस्कृति लुप्त होती जा रही है। लाहौल क्षेत्र के चंद्र एवं भागा संगम तांदी में हरिद्वार की तर्ज पर धार्मिक उत्सव आयोजित होता है तथा केंद्र सरकार नॉर्थ ईस्ट की तर्ज पर अध्यात्म पर्यटन योजना के तहत हिमाचल को विशेष पैकेज स्वीकृत करें। 

यह भी पढ़ें : 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है