Covid-19 Update

2,18,314
मामले (हिमाचल)
2,12,899
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,678,119
मामले (भारत)
232,488,605
मामले (दुनिया)

Himachal से सटी सीमा पर चीनी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखें, खुफिया तंत्र को मजबूत करें

Himachal से सटी सीमा पर चीनी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखें, खुफिया तंत्र को मजबूत करें

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर (Pradesh Congress President Kuldeep Singh Rathore) ने केंद्र सरकार से हिमाचल से लगती सीमा पर चीन की पूरी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखते हुए यहां सुरक्षा व्यवस्था और खुफिया तंत्र को मजबूत करने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि प्राप्त सूचना के अनुसार किन्नौर जिला की सीमा पर चीनी सैनिकों द्वारा किए जा रहें सड़क निर्माण से देश को आने वाले समय मे गंभीर खतरा हो सकता है। कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में पत्रकारों से बातचीत करते हुए राठौर ने बताया कि उन्होंने इस संदर्भ में आज एक ज्ञापन राज्यपाल की मार्फ़त केंद्र सरकार को भेजा है।

यह भी पढ़ें: Kinnaur में सीमा पार चीन की संदिग्ध गतिविधियों से Rathore चिंतित, खुफिया तंत्र पर भी उठाए सवाल

ज्ञापन में केंद्र सरकार से मांग की गई है कि लाहुल-स्पीति जिला के लाहुल, लद्दाख, कोखसर, दलांग,जिंगजिंगबार, पंग, उपशी, सुमदोह, स्पीति और पूह में सेना के ट्रांजिट कैम्प (Army Transit Camp) जल्द स्थापित किए जाएं, जिससे देश की सीमा की सुरक्षा में कहीं कोई कमी ना रहे। उन्होंने कहा है कि एनएच-3 मनाली-लेह सड़क पर बने सभी पुलों पर भी कड़ी नज़र रखी जाए। उनका कहना है चीन (China) ने लद्दाख उप मंडल के गांव चुम्मर और नीमो में अपनी गतिविधियों को बढ़ाया है। इस पर कड़ी नजर रखने की जरूरत है।

 

स्पीति घाटी में एयरपोर्ट बनाने की मांग

स्पीति घाटी में जल्द ही एक एयरपोर्ट (Airport) बनाने की मांग भी की गई है जिससे यहां सेना के साथ-साथ स्थानीय लोगों को मुश्किलों के दिनों में आने जाने की सुविधा मिल सके। ज्ञापन में रोहतांग सुरंग (Rohtang Tunnel) जो बनकर तैयार हो चुकी है उसमे लाहुल और लेह के सभी लोगों के उपयोग की अनुमति दी जानी चाहिए। इसी में कहा गया कि 1355 करोड़ की लागत से बनने वाली इस सुरंग को वर्ष 2010 में तत्कालीन यूपीए सरकार की अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने इसकी आधारशिला रखी थी। इसका पूरा लाभ जनजातीय क्षेत्र के लोगों को मिलना चाहिए।

यह भी पढ़ें: अनुबंध आधार लगे डॉक्टरों की वेतन कटौती पर भड़के Rathore, रखी यह मांग

इस दौरान कांग्रेस महासचिव किन्नौर के विधायक (Kinnaur MLA) जगत सिंह नेगी ने पीएम नरेन्द्र मोदी के उस दावे को जिसमें उन्होंने कहा था कि चीन की सेना ने भारत की जमीन पर कोई कब्जा नही किया है को पूरी तरह नकारते हुए कहा कि वह देश को गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि असल मे चीन अब पीछे हटने को तैयार ही नहीं है। नेगी ने कहा कि चीन ने किन्नौर के साथ लगती हमारी सीमा पर जबरदस्त घुसपैठ कर ली है। उन्होंने कहा कि हमें अब यहां अग्रिम चौकियों की बहुत आवश्यकता है जिससे चीन को आगे बढ़ने से रोका जा सकें।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है