Covid-19 Update

2,01,049
मामले (हिमाचल)
1,95,289
मरीज ठीक हुए
3,445
मौत
30,067,305
मामले (भारत)
180,083,204
मामले (दुनिया)
×

सरकार के दबाव में नहीं आएंगे उर्जित पटेल, 19 को दे सकते हैं इस्तीफा

सरकार के दबाव में नहीं आएंगे उर्जित पटेल, 19 को दे सकते हैं इस्तीफा

- Advertisement -

नई दिल्ली।रिजर्व बैंक (आरबीआई) में जमा रकम का एक-तिहाई हिस्सा लेने को लेकर केंद्र सरकार के भारी दबाव के बीच आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल 19 नवंबर को इस्तीफा दे सकते हैं। बैंक के केंद्रीय बोर्ड की बैठक 19 नवंबर को ही है। माना जा रहा है कि उर्जित पटेल सरकर के दबाव में न आकर अपना इस्तीफा दे सकते हैं।

ऑनलाइन फाइनेंशियल पब्लिकेशन मनीलाइफ की रिपोर्ट के अनुसार, पटेल आरबीआई की अगली मीटिंग में स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दे सकते हैं। हालांकि, आरबीआई की ओर अभी तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। यह भी बताया जा रहा है कि अगर इससे बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल इस्तीफा देते हैं तो भी सरकार 3.6 लाख करोड़ रुपये हासिल करने के लिए अपना दबाव जारी रखेगी।


वित्त मंत्रालय और आरबीआई के बीच गतिरोध

गौरतलब है कि गत 23 अक्टूबर को मुंबई में हुई पिछली बोर्ड बैठक ने वित्त मंत्रालय और आरबीआई के आपसी मतभेदों को खुलकर सार्वजनिक कर दिया था। बाद में विवाद आगे बढ़ा तो वित्त मंत्रालय ने सफाई देते हुए कहा कि केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता ‘एक महत्वपूर्ण और शासन चलाने के लिए स्वीकार्य जरूरत’ है।मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि सरकार और आरबीआई दोनों को सार्वजनिक हित और भारतीय अर्थव्यवस्था की जरूरतों के हिसाब से काम करना है। हालांकि तब यह साफ नहीं हुआ कि क्या वास्तव में दोनों पक्षों के बीच गतिरोध दूर हो पाया है या नहीं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है