×

कहीं झड़ तो नहीं रहे आपकी दाढ़ी-मूंछों के बाल, यह नुस्‍खा आजमाएं

कहीं झड़ तो नहीं रहे आपकी दाढ़ी-मूंछों के बाल, यह नुस्‍खा आजमाएं

- Advertisement -

भारतीय समाज में दाढ़ी और मूंछों को पुरुषों के मान-सम्मान और उनके पौरुष से जोड़कर देखा जाता है। मॉडर्न ट्रेंड में तो बढ़ी हुई और करीने से कटी दाढ़ी-मूंछ फैशन (fashion) बन चुकी है। ऐसे में मर्दों के लिए दाढ़ी और मूंछ का झड़ना उतना ही तकलीफदेह हो सकता है जितना कि हेयरलाइन का कम होना। दाढ़ी और मूंछ के बाल उगने की प्रक्रिया भी सिर के बालों की तरह ही है। कई बार गलत दवाइयों के सेवन या हार्मोन के असंतुलन की वजह से भी दाढ़ी और मूंछ (beard & mustache) के बाल (hair) कम होने लगते हैं।


 

यह भी पढ़ें: ये आदतें बर्बाद कर सकती हैं आपकी शादीशुदा जिंदगी

 

हमारे लिए यह जानना आवश्‍यक है कि आखिर दाढ़ी और मूंछ के बाल क्यों झड़ने लगते हैं। हमारे शरीर में बीमारियों से मुकाबला करने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता जिम्मेदार होती है, लेकिन जब ये प्रणाली किसी वजह से कमजोर पड़ने लगती है तो शरीर भी काफी कमजोर हो जाता है। इसकी वजह से शरीर और स्कैल्प पर बाल झड़ने के लक्षण दिखाई देते हैं। कमजोर इम्यूनिटी की वजह से हेयर फॉलिकल्स ठीक ढंग से काम नहीं कर पाती यही वजह है कि दाढ़ी और मूंछ के बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।

 

इस तरह बचाएं अपनी झड़ती दाढ़ी-मूंछ

आंवला बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद होता है, इसलिए अगर आपके दाढ़ी और मूंछ के बाल झड़ रहे हैं तो प्रतिदिन 10 से 15 मिनट तक आंवले के तेल से अपनी दाढ़ी, मूंछों और चेहरे की मसाज करें। थोड़ी देर बाद ताजे पानी से फेस वाश कर लें। इससे दाढ़ी मूंछ को पोषण मिलेगा और उनका विकास अच्छी तरह से होगा। सरसों के तेल के फायदेमंद होता ही है, मगर इसकी पत्तियां भी काफी गुणकारी हैं। इसकी पत्तियों को पीस कर उसमें नींबू का रस मिक्स कर लें, अब इसे अपने फेस पर अप्लाई कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें ताकि ये सूख जाए। इसके बाद चेहरे को पानी से वाश कर लें. इसे सप्ताह में तीन से चार बार तक कर सकते हैं।

 हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है