Covid-19 Update

2,06,161
मामले (हिमाचल)
2,01,388
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,695,958
मामले (भारत)
199,022,838
मामले (दुनिया)
×

आग उगलता सूरजः Shimla व Una में टूटने लगा Record

आग उगलता सूरजः Shimla व Una में टूटने लगा Record

- Advertisement -

weather: शिमला में सामान्य से 5 से 6 डिग्री तापमान अधिक

weather: शिमला/ऊना। प्रदेश में सूरज आग उगल रहा है। दिन प्रति दिन तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इसी के चलते शिमला में तापमान पिछले 18 साल के रिकॉर्ड को तोड़ने की और बढ़ रहा है। अगर ऐसे ही सूर्य देवता आग उगलते रहे तो ऊना में भी पिछले सात साल का रिकाॅर्ड टूट जाएगा। बता दें कि आज शिमला का तापमान सबसे अधिक 28.8 डिग्री रहा, जोकि सामान्य से पांच से 6 डिग्री ज्यादा है। वर्ष 1999 में इन दिनों शिमला का तापमान सबसे अधिक 29.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। वहीं ऊना का तापमान 43 डिग्री रिकॉर्ड किया है, जोकि पिछले सात साल में दूसरा सबसे अधिक तापमान है। वर्ष 2010 में ऊना का तापमान 43.2 डिग्री दर्ज किया गया था।

ऊना में 43 पहुंचा पारा, गर्मी से हाल बेहाल

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले समय में यह और भी बढ़ सकती है। समय से पहले शुरू हुई इन गर्मियों के कारण लोगों को घरों में दुबकने पर मजबूर कर दिया है। इसी के चलते वीरवार को ऊना का पारा 43 डिग्री सेल्सियस के आंकड़े को पार कर गया। तेज धूप और भयंकर लू के थपेड़ों ने जनजीवन को प्रभावित करना शुरु कर दिया है।  वहीं मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तामपान में और भी बढ़ोतरी होने के आसार हैं।  वहीं, प्रदेश की राजधानी शिमला में आज 18 वर्षों के बाद  सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया।


इससे पहले 1999 में 29.2 तापमान दर्ज किया गया, जबकि गुरुवार को 28.6 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया, वहीं ऊना में 43 डिग्री दर्ज किया गया वहीं 43.3 डिग्री सेक्सिस 2010 में दर्ज किया गया। प्रदेश के धर्मशाला 32.8, सुन्दरनगर 37.2,  सोलन 34.7, नाहन में 35.0 और  कांगड़ा में 38.2 डिग्री सेल्सिस दर्ज किया गया है।  पूरे प्रदेश में तापमान 5 से 8 डिग्री सेल्सिस अधिक चल रहा है और पूरा प्रदेश गर्मी की चपेट ने है। शिमला और ऊना में आज दर्ज किया गया तापमान अभी तक का दूसरा सबसे ज्यादा तापमान है।

वहीं, अप्रैल माह में ही पारे में हो रही बेतहाशा वृद्धि ने लोगों में दहशत को भी बढ़ा दिया है। ऐसे में आने वाले दो माह में गर्मी अपने प्रचंड रूप से लोगों को मुसीबतों में डाल सकती है। हालांकि आने वाले 24 से 48 घंटों के दौरान मौसम खराब होने के भी आसार हैं। जिससे लोगों को हल्की फुहारों के बीच गर्मी से कुछ निजात मिल सकती हैए लेकिन इस सीजन में गर्मी के समय से पहले होने से चलते लंबा खिंचने की प्रबल संभावनाएं हैए जो लोगों को और भी मुसीबत में डाल सकती है।  जानकारी देते हुए मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि शिमला में आज तापमान 28.8 डिग्री व ऊना में 43 डिग्री दर्ज किया गया है, जोकि सेकेंड हाईएस्ट तापमान है।

गर्मी ने निकाला दम : Una में बरसी आग, पारा 41 पार

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है