×

Bike एम्बुलेंस सेवा ने बनाया रिकॉर्ड, 20 दिन में 100 Immergency सेवाएं दीं 

Bike एम्बुलेंस सेवा ने बनाया रिकॉर्ड, 20 दिन में 100 Immergency सेवाएं दीं 

- Advertisement -

शिमला। राज्य सरकार की 108 Bike एम्बुलेंस सेवा (प्रथम प्रतिक्रिया Bike) ने शिमला शहर में अब तक 100 Immergency के मामलों में सफलतापूर्वक सेवाएं प्रदान की हैं। इस सेवा के माध्यम से महज़ 20 दिन में प्रतिदिन 5 Immergency मामलों में सेवाएं प्रदान करते हुए यह कीर्तिमान हासिल किया गया है। राज्य सरकार से मिली जानकारी के अनुसार सेवा के दौरान अधिकतम 24 प्रतिशत मामले पेट दर्द, 14 प्रतिशत मामले गैर-वाहन ट्रॉमा तथा 9 प्रतिशत मामले Heart Attack एवं बेहोशी के पाए गए। Bike एम्बुलेंस जरूरी दवाईयों, चिकित्सा उपकरण तथा ऑक्सीजन की सुविधा सहित प्राथमिक पूर्व अस्पताल देखभाल सुविधाओं से सुसज्जित हैं। इस सेवा का मुख्य उद्देश्य चौपहिया एम्बुलेंस सेवा के अन्तर्गत कठिन स्थानों में आपात की स्थिति में मरीजों को दो पहिया वाहनों से आपात चिकित्सा व पूर्व अस्पताल देखभाल सेवा प्रदान करना है।

68 फ़ीसदी मामलों में वक़्त से पहले Hospital पहुंचे मरीज़

Bike एम्बुलेंस में तैनात स्टाफ, मरीज को प्राथमिक उपचार तथा स्थिरता प्रदान करते हैं। इस सेवा के माध्यम से आपात स्थितियों में से 68 प्रतिशत मामलों में मरीजों को मौके पर पूर्व अस्पताल देखभाल प्रदान की गई तथा इसके उपरान्त मरीज को अस्पताल में ले जाने की आवश्यकता नहीं पाई गई। मात्र 32 प्रतिशत मरीजों को चौपहिया एम्बुलेंस के माध्यम से पूर्व अस्पताल देखभाल प्रदान करते हुए ईलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में ले जाया गया।

समय की बचत से जान पर खतरा हुआ कम

शिमला शहर में नौ स्थानों को Bike एम्बुलेंस के लिए चिन्हित किया गया है। इस सेवा से प्रतिक्रिया समय में 33 प्रतिशत की कटौती करने से आपात-चिकित्सा स्थिति में मृत्यु एवं बीमारी को कम करने में सहायता मिलेगी। स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक प्रदेश में लोगों की सहायता के लिए 108 राष्ट्रीय एम्बुलेंस सेवा के अन्तर्गत 198 एम्बुलेंस का एक बड़ा नेटवर्क संचालित है। इस सेवा के आरम्भ होने के उपरान्त 10.50 लाख से अधिक कॉल रिकॉर्ड किए गए तथा लगभग सभी मामलों में राहत प्रदान की गई। यह सेवा नाजुक परिस्थितियां विशेषकर गर्भवती महिलाओं के प्रसव मामलों में जीवन रक्षक सिद्ध हुई है। हिमाचल प्रदेश यह सेवा आरम्भ करने वाला उत्तर भारत का प्रथम राज्य है।


 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है