Covid-19 Update

2,06,161
मामले (हिमाचल)
2,01,388
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,695,958
मामले (भारत)
199,022,838
मामले (दुनिया)
×

अब Online होगी वन विभाग में भर्ती, TD की लकड़ी भी मिलेगी

अब Online होगी वन विभाग में भर्ती, TD की लकड़ी भी मिलेगी

- Advertisement -

Forest Department : शिमला। वन विभाग अब ऑनलाइन हो गया है। इसके बाद अब विभाग से संबंधित सभी तरह की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी। यहां तक की टीडी की लकड़ी लेने एवं वन विभाग में होने वाली नियुक्तियों को भी ऑनलाइन कर दिया गया है। इसका फायदा यह होगा कि अब घर बैठे जरुरतमंद इसका लाभ उठा सकेंगे। वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने मंगलवार को फोरेस्ट ऑनलाइन रिक्रूटमेंट पोर्टल लांच किया।

भरमौरी ने किया फोरेस्ट ऑनलाइन रिक्रूटमेंट पोर्टल लांच

इस संबंध में वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी का कहना है कि विभाग का सारा काम अब ऑनलाइन किया जाएगा। कोई भी किसी भी जगह से विभाग के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है। उन्होंने बताया की विभाग में फोरेस्ट गार्डो की भर्तियां होने जा रही हैं, उनको भी ऑनलाइन भरा जा सकेगा।  इसके अलावा भी फिलहाल मैन्युअल एप्लीकेशन लेने का प्रावधान रखा गया है। इससे सबसे बड़ा फायदा टीडी पर ली जाने वाली लकड़ी पर होगा, जिसके लिए लोगों को अब विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।


रिक्रूटमेंट पोर्टल से भर्ती प्रक्रिया को होगी सरल

वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने कहा कि भर्तियों के लिए ‘फॉरेस्ट ऑनलाइन रिक्रूटमेंट पोर्टल’ को शुरू करने का उद्देश्य भर्ती प्रक्रिया को सरल करना तथा समय की बचत करना है और साथ ही इस प्रक्रिया की संकल्पना कागज़ी कार्यवाही को कम करना व आवेदक को पूरी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करवाना है। वन मंत्री ने कहा कि विभाग ने अपनी अधिकांश कार्यप्रणाली को पहले ही ऑनलाइन कर दिया है और वन प्रबंधन सूचना प्रणाली के नाम से एक सूचना प्रबंधन प्रणाली तैयार की है, जिसमें विभिन्न प्रकार के मॉड्यूल हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में हरित आवरण को बढ़ाने की दिशा में कार्य कर रही है।

राज्य के कुल भौगोलिक क्षेत्र का 66.52 प्रतिशत क्षेत्र वनों की श्रेणी में आता है। हरित आवरण की यदि बात की जाए तो राज्य का 15453 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र हरित आवरण, 1898 वर्ग किलोमीटर आरक्षित वन क्षेत्र तथा 33130 वर्ग किलोमीटर रक्षित वन क्षेत्र के अंतर्गत आता है। उन्होंने कहा कि वन विभाग में कुल 3678 क्षेत्रीय अधिकारी प्रदेश के हरित आवरण की सुरक्षा व वृद्धि के कार्य के लिए नियुक्त हैं, जिनमें से 2581 वन रक्षक हैं और 174 और वन रक्षकों की भर्ती के लिए हाल ही में आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। वन निगम के उपाध्यक्ष केवल सिंह पठानिया, अतिरिक्त मुख्य सचिव तरूण कपूर, प्रधान अरण्यपाल विनीत कुमार भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें  : Dhumal का पलटवारः Congress व Virbhadra कटी पतंग

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है