Covid-19 Update

2,18,000
मामले (हिमाचल)
2,12,572
मरीज ठीक हुए
3,646
मौत
33,617,100
मामले (भारत)
231,605,504
मामले (दुनिया)

उत्तराखंड में मौसम विभाग का Red Alert: भारी बारिश से उफान पर गंगा, टूट रहे पहाड़

उत्तराखंड में मौसम विभाग का Red Alert: भारी बारिश से उफान पर गंगा, टूट रहे पहाड़

- Advertisement -

देहरादून। पहाड़ी राज्य उत्तराखंड (Uttarakhand) में प्रकृति का कोप जारी है। प्रदेश में करीब हफ्ते भर से हो रही भारी बारिश (Heavey Rain) ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। ना थमने वाली इस बारिश के चलते पहाड़ धंस रहे हैं, सड़कें टूटकर बिखर रही हैं और जहां देखो वहीं सैलाब है। उत्तराखंड में मौसम विभाग (Weather Department) ने शुक्रवार को भारी बारिश का रेड अर्लट (Red Alert) जारी किया है। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार शुक्रवार को पिथौरागढ, बागेश्वर, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, पौड़ी, टिहरी, देहरादून, हरिद्वार और चंपावत में भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

तेज बारिश से भूस्खलन और नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी का खतरा

इस पर संबंधित जिलों के लिए एडवाइजरी जारी कर प्रशासन को आवश्यक सुरक्षा उपाय करने को कहा है। अधिक ऊंचाई वाले और पहाड़ी क्षेत्रों में लोगों की आवाजाही नियंत्रित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा तेज बारिश से भूस्खलन और नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी का खतरा जताया है। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले दो दिन प्रदेश में ज्यादातर स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। बीते 4 दिनों से यहां जोरदार बारिश हो रही है, गंगा और सहायक नदियां किनारे तोड़ने पर आमादा हैं।

यह भी पढ़ें: सुबह सवेरे हादसा : Mandi में पहाड़ी से गिरी चट्टानों में दबकर दो की मौत, एक Una निवासी

उत्तराखंड में पहाड़ों को भी चकनाचूर कर देने वाली बारिश हो रही है। प्रदेश में बारिश और भूस्खलन का सिलसिला थम नहीं रहा है। मलबा आने से सड़कों के बंद होने का सिलसिला जारी है। रुद्रप्रयाग जिले में गौरीकुंड के पास केदारनाथ हाईवे पांच दिन से बंद है। इसके अलावा बदरीनाथ के पास लामबगड़ में मलबा आने से हाईवे बाधित है। राज्य में 150 से अधिक मार्गों पर आवाजाही प्रभावित है। मौसम के ताजा हालत को देखते हुए शनिवार को पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल और देहरादून के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whatsapp Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है