Covid-19 Update

1,99,467
मामले (हिमाचल)
1,92,819
मरीज ठीक हुए
3,404
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

कांगड़ा में Home Quarantine किए लोगों के घरों पर लगेंगे रेड कलर फ्लेक्स

कांगड़ा में Home Quarantine किए लोगों के घरों पर लगेंगे रेड कलर फ्लेक्स

- Advertisement -

धर्मशाला। डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा (Kangra) जिला में बाहरी राज्यों या अन्य क्षेत्रों से आए नागरिकों के घरों के बाहर रेड कलर फ्लेक्स लगाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि 28 दिन के होम क्वारंटाइन (Home quarantine) की शर्त उल्लंघन नहीं हो सके और होम क्वारंटाइन किए गए नागरिकों की कड़ी निगरानी भी सुनिश्चित की जा सके। डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि बाहरी राज्यों या क्षेत्रों से आए हुए नागरिकों को निर्देश दिए गए हैं कि 28 दिनों तक अपने घरों में रहें तथा सामाजिक दूरी की पूरी अनुपालना सुनिश्चित करें। इन निर्देशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज करवाने का प्रावधान भी किया गया है। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति जिला कांगड़ा के बाहर कहीं से भी आया है तो वह 28 दिन तक घर के अंदर ही रहेगा (होम क्वारंटाइन)  ऐसे व्यक्ति को घर के अंदर ही रखने एवं बाहर जाने से रोकने के लिए उसके साथ रह रहे परिवार के व्यस्क सदस्य भी कानूनी रूप से बाध्य होंगे, यदि ऐसा कोई व्यक्ति जो होम क्वारंटाइन में है घर के बाहर दिखाई देता है तो उसके घर में रह रहे अन्य व्यस्क परिवार के सदस्यों के विरुद्ध भी एफआईआर की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: Bilaspur में दो पुलिस कर्मियों को शराब पीना पड़ा महंगा, एक लाइन हाजिर

उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों को स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करनी चाहिए। उपायुक्त ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि घरों से बेवजह बाहर नहीं निकलें तथा लॉकडाउन का पूरी अनुपालना सुनिश्चित करें। डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में बाहरी राज्यों या अन्य क्षेत्रों से आए 32 के करीब नागरिकों की निगरानी की जा रही है तथा इस बाबत जिला प्रशासन के पास नागरिकों का पूरा डाटाबेस (Database) तैयार है जो कि संबंधित उपमंडलाधिकारियों एवं विकास खंड अधिकारियों को भी उपलब्ध करवाया गया है।


उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों या क्षेत्रों से आए नागरिकों को 28 दिन के लिए घर में ही रहने के निर्देश दिए गए हैं तथा इसकी निगरानी सुनिश्चित करने के लिए सभी विकास खंड अधिकारियों को पंचायत स्तर से नियमित तौर पर रिपोर्ट भेजने के लिए भी कहा गया है। उन्होंने कहा कि उपमंडलाधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि होम क्वांरटाइन किए नागरिकों की सुचारू निगरानी सुनिश्चित हो इस के प्रत्येक पंचायत प्रतिदिन रिपोर्ट प्रेषित करना भी सुनिश्चित करें इसी तरह से शहरी क्षेत्रों के नगर निगम, नगर परिषद तथा नगर पंचायतों के अधिकारियों तथा वार्ड मेंबरों को भी बाहर से आए नागरिकों के होम क्वारंटाइन की निगरानी सुनिश्चित करनी होगी।

कांगड़ा जिला के 61 सेंपल की रिपोर्ट नेगेटिव

डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में कोरोना के 61 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।  उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में दस स्वास्थ्य संस्थानों में कोविड-19 के तहत नमूना संग्रहण केंद्र स्थापित किए गए हैं तथा कोविड-19 के लक्षण दिखने पर तत्काल नागरिकों के सेंपल एकत्रित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की अभी तक कोई दवाई नहीं बनी है, इसलिए आम नागरिकों को सामाजिक दूरी और स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो इस के लिए हेल्पलाइन नंबर भी समय समय पर जारी किए गए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है