Covid-19 Update

2,27,195
मामले (हिमाचल)
2,22,513
मरीज ठीक हुए
3,831
मौत
34,596,776
मामले (भारत)
263,226,798
मामले (दुनिया)

Himachal: रेडक्रॉस ने शुरू की ‘डॉक्टर्स परामर्श सेवा’, इन फोन नंबरों पर करें संपर्क

संस्था ने मुख्यालय स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया

Himachal: रेडक्रॉस ने शुरू की ‘डॉक्टर्स परामर्श सेवा’, इन फोन नंबरों पर करें संपर्क

- Advertisement -

शिमला। कोरोना (Corona) महामारी के कारण होम आइसोलेशन (Home Isolation) में रह रहे व्यक्तियों और उनकी देखभाल कर रहे परिजनों के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्रॉस (Red Cross) ने सार्थक पहल की है। रेडक्रॉस ने ऐसे व्यक्तियों के लिए ‘डॉक्टर्स परामर्श सेवा’ की सुविधा आरंभ की है, ताकि डॉक्टरी परामर्श के साथ-साथ वे लोग किसी प्रकार के डिप्रेशन (Depression) का शिकार ना हों।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में बढ़ी Covid परीक्षण की दर, पिछले सप्ताह घटी मृत्यु दर

हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्रॉस के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि संस्था ने मुख्यालय स्तर पर नियंत्रण कक्ष (Control Room) स्थापित किया है, जहां प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक राज्य रेडक्रॉस का स्टॉफ और स्वयंसेवक तैनात रहेंगे। होम आइसोलेशन में रह रहा कोई भी व्यक्ति नियंत्रण कक्ष में 0177-2621868 तथा 0177-2629969 लैंडलाइन पर संपर्क कर सकता है।स्टॉफ के ये सदस्य एवं वालंटियर कॉल प्राप्त करेंगे और संपर्क करने वाले व्यक्ति को चिकित्सक के पैनल में से उपलब्ध चिकित्सक का नंबर देंगे। लैंडलाइन के इन नंबरों के अतिरिक्त 94599-77733 मोबाइल नंबर (Mobile Number) भी उपलब्ध रहेगा। चिकित्सकों के इस दल में विभिन्न संकायों के विशेषज्ञ चिकित्सक भी उपलब्ध रहेंगे। चिकित्सकों की यह परामर्श सेवा प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक उपलब्ध रहेगी। रोगी ऑडियो अथवा वीडियो क्लिप (Video Clip) भी चिकित्सकों को भेज सकते हैं, ताकि वे इसका आकलन कर परामर्श दे सकें। प्रवक्ता ने कहा कि पीड़ित व्यक्ति अथवा परिवार के सदस्य को चिकित्सक का संपर्क नंबर देने के एक घंटे बाद नियंत्रण कक्ष से पुनः फोन कर स्थिति की जानकारी ली जाएगी, ताकि मरीज को किसी प्रकार की असुविधा ना हो।डॉक्टर्स कोरोना महामारी से पीड़ित व्यक्तियों एवं उनके परिवार के सदस्यों को परामर्श तो देंगे ही साथ ही, उनके प्रश्नों के उत्तर भी देंगे। लेकिन, जहां तक सुविधा उपलब्ध करवाने का प्रश्न है, उसके लिए भी यह सेवा तत्परता से कार्य करेगी। नियंत्रण कक्ष में तैनात व्यक्ति पीड़ित व्यक्ति को संबंधित जिले के रेडक्रॉस केंद्र का संपर्क नंबर उपलब्ध करवाएगा, ताकि जिला प्रशासन के सहयोग से किसी भी प्रकार की सहायता ली जा सके।

यह भी पढ़ें: Himachal: अस्पतालों में मरीज को स्वास्थ्य सुविधा ना मिली तो होगी कड़ी कार्रवाई

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय (Governor Bandaru Dattatreya) ने रेडक्रॉस द्वारा आरंभ की गई परामर्श सेवा सुविधा की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि मरीजों और उनकी देखभाल कर रहे व्यक्तियों को इसका लाभ मिलेगा।राज्य रेडक्रॉस अस्पताल कल्याण शाखा की अध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर, जो इस परामर्श सेवा सुविधा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं, ने परामर्श सुविधा में सक्रिय भूमिका निभा रहे चिकित्सकों का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि महामारी के इस दौर में व्यस्त्ता के बावजूद उन्होंने रेडक्रॉस द्वारा शुरू की गई परामर्श सेवा में सहयोग का कदम बढ़ाया है, जो सराहनीय है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है