Covid-19 Update

59,014
मामले (हिमाचल)
57,428
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,190,651
मामले (भारत)
116,428,617
मामले (दुनिया)

सेहत के साथ सुंदरता भी बढ़ाए लाल टमाटर, जानिए कैसे करें यूज

सेहत के साथ सुंदरता भी बढ़ाए लाल टमाटर, जानिए कैसे करें यूज

- Advertisement -

टमाटर ऐसी चीज है जिसके बना खाने में स्वाद नहीं आता। कई सब्जियां औऱ दालें तो ढेर सारे टमाटर डाल कर ही बनाई जाती हैं। टमाटर देखने में जितना सुंदर होता है, खाने में उतना ही मजेदार। इसकी गिनती फल और सब्जी दोनों में होती है और ये सेहत के साथ सुंदरता भी बढ़ाता है। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा खिल उठती है। इसके कई कॉस्मेटिक फायदे हैं, जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं। हम आपको बताते हैं कि टमाटर खाने और लगाने दोनों के काम कैसे आता है ….

यह भी पढ़ें:  सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाते मसाले Blood Sugar को भी करते हैं कंट्रोल

त्वचा पर टमाटर लगाकर डेड स्किन सेल्स के आसानी से हटाया जा सकता है। टमाटर डेड स्किन निकालकर त्वचा को साफ रखता है और त्वचा में नैचरल शाइन लाता है।

टमाटर को सलाद आदि में खाएं। यह हाजमा ठीक रखता। पेट साफ रहेगा तो त्वचा संबंधी समस्याएं भी नही होंगी। टमाटर का सेवन करने से आंखों की चमक और सुंदरता भी बढ़ती है। क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन-A आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है और आंखों की मसल्स को मजबूती देता है।

टमाटर शरीर से टॉक्सिन हटाने का काम करता है, जो कि त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। इस तरह टमाटर त्वचा क्लीन रखने में भी सहायता करता है।

माना जाता है कि यदि टमाटर खाने से पहले इसका ऊपरी छिलका और बीज निकाल दिए जाएं तो यह और अधिक प्रभावी होता है। हालांकि इस बारे में पुख्ता रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता।

टमाटर त्वचा पर सनस्क्रीन का काम करता है। यह सूर्य की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से स्किन को बचाता है। इसे रोजाना चेहरे पर घिसने से सनटैनिंग चली जाती है। टमाटर एक सिट्रस (Citrus) फ्रूट है। इसमें विटामिन C, विटामिन A, विटामिन E और विटामिन K प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। यह सनबर्न से बचाने में काफी मददगार साबित होता है।

टमाटर इतना प्रभावी होता है कि यदि त्वचा पर लगातार उपयोग किया जाए तो आपको महंगी सनस्क्रीन क्रीम लगाने तक की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यह पूरी तरह नेचुरल है और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। ड्राई स्किन वाले इसे प्रयोग में लाने के बाद चेहरे को मॉइश्चराइज जरूर करें।

टमाटर ऑयली स्किन वालों के लिए औषधि का काम करता है। टमाटर की खटास ही इसका सबसे बड़ा गुण है। वहीं इसे लाल रंग देने वाला लायकोपिन त्वचा पर एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। त्वचा को धूल-मिट्टी से होने वाले नुकसानों से बचस्त है। विटामिन-C और विटामिन-E होने के कारण यह त्वचा से अतिरिक्त सीबम के उत्पादन को नियंत्रित करता है।

टमाटर समय से पहले चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को रोकने में मददगार है। इसमें पाया जाने वाला लायकोपिन, केरिटीनॉइड्स क्रीम (carotenoids) की तरह काम करता है। यह त्वचा की सेल्स को डैमेज होने से बचाता है। यह धीरे-धीरे आपके चेहरे को ग्लोइंग बनाता है। साथ ही उसमें कसावट लाने का काम भी करता है। मगर टमाटर को चेहरे पर लगाने के तुरंत बाद सनलाइट में न जाएं, आपको रिएक्शन होने की संभावना है।

यह त्वचा के बंद पोर्स खोलकर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की प्रॉब्लम को कम करता है। टमाटर चेहरे पर एस्ट्रिंजेंट का काम करता है, टमाटर में मौजूद एसिडिक प्रॉपर्टीज कील- मुंहासे और काले दाग-धब्बों की समस्या को कम करती हैं। साथ ही स्किन को ग्लोइंग बनाती हैं।

ये है टमाटर त्वचा पर लगाने का सही तरीका –

  • टमाटर के रस को खीरे के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। अब 15 मिनट बाद इसे धो लें। इससे ऑयली स्किन की प्रॉब्लम काम होती है।
  • सनबर्न हटाने के लिए टमाटर की स्लाइस लेकर उसे चेहरे पर रगड़ें। इसे कम-से-कम 15 मिनट तक चेहरे पर सर्कुलर मोशन में रब करें, इसके लगातार इस्तेमाल से पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट्स काम हो जाएंगे।
  • यदि आपकी डेड स्किन है तो उसे हटाने के लिए चीनी के साथ टमाटर मिलाकर लगाएं। इससे डेड स्किन की प्रॉब्लम तो ठीक होगी ही, स्किन भी ग्लो करने लगेगी।
  • टमाटर की प्यूरी को बेसन और चुटकीभर हल्दी के साथ मिलाकर लगाएं, इससे सनटैनिंग खत्म होती है। मगर इसके बाद चेहरे को मॉइश्चराइज करना ना भूलें।
  • यदि आपको चेहरे पर खूब सारे मस्से हैं तो टमाटर को एवोकैडो के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। आपको लाभ होगा।
  • गर्मी के मौसम में स्किन ऑयल बैलेंस करने के लिए टमाटर को मसाज क्रीम के साथ मिक्स करके लगाएं। आपको त्वचा पर अधिक क्लीनिंग और ग्लो का अनुभव होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है