Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

एक्यूप्रेशर से घटाएं वजन, जानिए इन चार एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स के बारे में

एक्यूप्रेशर से घटाएं वजन, जानिए इन चार एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स के बारे में

- Advertisement -

कई ऐसी थेरेपी है जो हमारे शरीर और दिमाग के लिए बेहद लाभदायक होती है। इन्ही में से एक है एक्यूप्रेशर। ये एक प्राचीन चीनी उपचार पद्धति (Chinese treatment method) है, जिसमें पूरे शरीर पर कुछ विशेष दबाव प्वाइंट्स पर उंगलियों से दबाव डाला जाता है। माना जाता है कि एक्यूप्रेशर से तनाव, सिर दर्द, मतली, पीठ दर्द एवं नींद की समस्याओं से राहत मिलती है। इस ट्रेडिशनल चीनी थेरेपी का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की मानसिक और शारीरिक रोगों (Mental and physical diseases) को दूर करने के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़ें- सिर्फ 5 मिनेट में दूर करेगा तेजपत्ता आपके दिनभर का तनाव

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एक्यूप्रेशर सिर्फ बीमारियों को ठीक करने में ही सहायक नहीं होता है बल्कि यह प्राचीन चिकित्सा पद्धति मेटाबोलिज्म को बढ़ाने के साथ ही वजन घटाने में भी मदद करती है। एक्यूप्रेशर (Acupressure) के लिए आपको किसी असिस्टेंट की जरूरत नहीं होती और आप खुद ही इसकी प्रैक्टिस करके वजन घटा सकते हैं। हमारे शरीर में ऐसे बहुत से मसाज प्वाइंट्स हैं जहां आप उंगली से प्रेशर देकर बहुत आसानी से वजन घटा सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं चार मुख्य एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स के बारे में जिनकी मदद से आप मोटापा (weight)घटा सकते हैं …


इयर प्वाइंट : अपने कान के निचले हिस्से को उंगली से पकड़ें और उसे ऊपर और नीचे ले जाएं। जॉ को ऊपर और नीचे करते समय उंगली से प्रेशर देते रहें। इस प्वाइंट को रोजाना 1 से 2 मिनट तक दबाते रहें। इयर लोब के नीचे स्थित इस प्वाइंट को दबाने से भूख नियंत्रित रहती है और वजन नहीं बढ़ता है।

थंब प्वाइंट : अंगूठे के बीच वाले हिस्से में प्रेशर प्वाइंट होता है इसे ढूंढें और दूसरे हाथ की उंगली से प्रेशर दें। यह थॉयराइड ग्रंथि को उत्तेजित करता है और मेटाबोलिज्म को मजबूत बनाने का कार्य करता है। इस प्वाइंट पर रोजाना कम से कम दो मिनट तक प्रेशर बनाएं।

होंठ और नाक के बीच वाला हिस्सा : अपने ऊपरी होंठ और नाक के बीच की जगह पर ऊंगली से हल्का प्रेशर दें। इस प्रेशर प्वाइंट को शुइगौ स्पॉट के नाम से जाना जाता है। नियमित रुप से इस स्पॉट पर 2 से 3 मिनट तक मसाज करने से मेटाबोलिज्म बेहतर होता है और वजन घटता है।

कोहनी : अपनी बांह को थोड़ा सा मोड़ें और इसके नीचे प्वाइंट को ढूढें। यह प्रेशर प्वाइंट आपकी कोहनी के ठीक एक इंच नीचे होता है। इस प्वाइंट को रोजाना 2 से 3 मिनट तक अंगूठे से दबाएं। यह आंतों के कार्य को उत्तेजित करने में मदद करता है जिससे कि मोटापा घटता है।

इन चारों के अलावा भी शरीर में बहुत से प्रेशर प्वाइंट मौजूद हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं, इन सभी प्वाइंट्स पर प्रेशर देकर देखें कि यह किस तरह काम करता है। एक्यूप्रेशर का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है इसलिए जब तक आप इसे करने में सहज हैं तब तक करना चाहिए।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है