×

डीसी के MC को आदेशः ‘रीगल बिल्डिंग’ मामले में तुरंत कार्रवाई करें

डीसी के MC को आदेशः ‘रीगल बिल्डिंग’ मामले में तुरंत कार्रवाई करें

- Advertisement -

शिमला। डीसी शिमला रोहन चंद ठाकुर ने नगर निगम शिमला को लक्कड़-बाजार स्थित ‘रीगल बिल्डिंग’ की वर्तमान स्थिति पर हिमाचल प्रदेश नगर निगम अधिनियम 1994 के तहत त्वरित कदम उठाकर शीघ्र कार्रवाई करने के सख्त निर्देश दिए हैं। वह यहां इस संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। जिला प्रशासन शिमला को ‘रीगल बिल्डिंग’ की वर्तमान स्थिति के बारे में शहर के नागरिकों से लिखित आग्रह प्राप्त होने के पश्चात यह समीक्षा की गई।


  • नागरिकों के आग्रह के पश्चात की समीक्षा बैठक

नागरिकों ने जिला प्रशासन से इस भवन की वर्तमान स्थिति को देखते हुए इस बारे में शीघ्र उचित कदम उठाने का आग्रह किया है, ताकि इससे नागरिकों को किसी तरह का भी खतरा न हो।

डीसी ने नगर निगम आयुक्त को हिमाचल प्रदेश नगर निगम अधिनियम 1994 के सेक्शन 258 और 259 के तहत कार्रवाई करने के आदेश देते हुए कहा कि नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर कदम समयबद्ध उठाया जाना चाहिए, ताकि किसी भी तरह की विपरीत परिस्थिति का सामना न करना पड़े। नगर निगम अधिनियम की सेक्शन 258 के अनुसार यदि आयुक्त को मौजूदा परिस्थितियों में यह प्रतीत होता है कि कोई भी भवन गिर सकता है या खतरनाक स्थिति में है और उससे नुकसान की संभावना है, उस स्थिति में आयुक्त भवन में रहने वालों को भवन को गिराने या उसकी उचित मरम्मत करने के आदेश दे सकते हैं, ताकि इससे संभावित नुकसान को रोका जा सके। अधिनियम के अनुसार यह भी प्रावधान है कि यदि इस तरह के असुरक्षित भवनों में रहने वाले प्रशासन के आदेश नहीं माने तो आयुक्त नुकसान को रोकने के लिए उपयुक्त कदम उठा सकते हैं और इसके लिए किया जाने वाला खर्च भवन के मालिक या वहां रहने वालों द्वारा वहन किया जाएगा। नगर निगम अधिनियम के सेक्शन 259 के अनुसार आयुक्त को यदि प्रतीत होता है कि कोई भवन असुरक्षित है तो वह इसे नियमों के अनुसार खाली करवाने के लिए त्वरित कार्रवाई कर सकते हैं। बैठक में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) जीसी नेगी, एएसपी भजन देव नेगी, वास्तुकार योजना राजीव शर्मा एवं अधिकारी उपस्थित थे। 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है