क्या करें जब आप को हो अनचाही प्रेगनेंसी का शक

प्रेगनेंसी के शक से बाहर निकल कर करें ये काम

क्या करें जब आप को हो अनचाही प्रेगनेंसी का शक

- Advertisement -

रिलेशनशिप में कई बात जरा सी चूक या फिर लापरवाही के चलते एक सवाल अकसर दिमाग में घूमता रहेता है कि कहीं मैं प्रेगनेंट तो नहीं…। प्रेगनेंसी प्लान करके हो यह जरूरी तो नहीं। कई बार कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेना भूल जाना या फिर असुरक्षित यौन संबंध के चलते भी प्रेगनेंसी हो सकती है। अगर आप प्रेगनेंट होना नहीं चाहती है तो ये बात और भी परेशान करती है, लिहाजा कई बार इधर-उधर से गोलियां पूछ कर या फिर नुस्खे भी आजमाए जाते हैं। जो बिलकुल भी सही नहीं है। अगर प्रेगनेंट होने का महज शक ही है तो उससे बाहर निकलने के लिए इन टिप्स पर ध्यान दें।

अगर पीरियड्स रेग्युलर नहीं है तो परेशान न हो। सबसे पहले शांत हो कर पीरियड्स का इंतजार करें। घबराने से आपके मन में शक और गहराएगा। अगर पीरियड्स के कुछ दिन ही ऊपर हुए हैं तो प्रेगनेंसी टेस्ट से चैक करने की जल्दी न करें। कम से कम एक हफ्ते का इंतजार करें। प्रेगनेंसी में शरीर एक हार्मोन तैयार करता है, ह्यूमन कॉरिऑनिक गोनाडोट्रोफिन (एचसीजी), प्रेगनेंसी टेस्ट इसी को डिटेक्ट करता है। प्रेंगनेंसी के शुरुआती दिनों में इसका स्‍तर बहुत कम होता है, प्रेगनेंसी टेस्‍ट में आसानी से डिटेक्‍ट नहीं हो पाता है। इसल‍िए थोड़ा इंतजार कर लें।

अगर आप किसी से सलाह नहीं ले सकती और शक है कि प्रेगनेंट हो गई हैं तो कभी भी अपनी इस परेशानी का हल गूगल में तलाशें। यह करना सही नहीं है। ऐसी सखी से बात करें जो आप के समझती हो। जरूरी हो तो डॉक्टर की सलाह ले लें। इसके अलावा किसी से पूछते हुए कोई उल्टी-सीधी चीजें न खाएं। गाइनाकॉलोजिस्ट से सही सलाह लेकर ही आगे बढ़ें। अपनी तरफ से कोई भी कदम न उठाएं। क्‍योंकि इससे रिस्‍क बढ़ सकता है।

अगर रिलेशनशिप के दौरान आपके पार्टनर का कंडोम फट गया है तो ऐसे में प्रेगनेंसी की सम्‍भावनाएं बढ़ जाती है। इस डर से बचने के ल‍िए आप चाहे तो 72 घंटे के अंदर इमरजेंसी पिल्‍स ले सकती है। इससे खतरा टल जाएगा।

इन सब शक व परेशानी के बीच गायनाकॉलोजिस्ट से बात करना न भूलें। बर्थ कंट्रोल के लिए किन विकल्पों को चुना जा सकता है इसके बारे में गायनाकॉलोजिस्ट ही बेहतर बता सकता है कि ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव चुने या फिर दूसरे विकल्प।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है