Covid-19 Update

1,98,361
मामले (हिमाचल)
1,90,296
मरीज ठीक हुए
3,369
मौत
29,439,989
मामले (भारत)
176,417,357
मामले (दुनिया)
×

तनाव या चिंता में शरीर में इन हिस्‍सों की मसाज कर पाएं आराम, मिलेगी राहत

तनाव या चिंता में शरीर में इन हिस्‍सों की मसाज कर पाएं आराम, मिलेगी राहत

- Advertisement -

नई दिल्ली। आज के इस बिजी लाइफस्टाइल (Busy Lifestyle) में काम के चलते कई लोग चिंता और तनाव (Stress) से जूझ रहे हैं। कई बार इस तनाव और चिंता के कारण हम चिड़चिड़े हो जाते हैं और कई वार डिप्रेशन (Depression) भी हमें जकड़ लेता है। ऐसे में अगर आप भी चिंता और तनाव में रहते हैं तो ये खबर आपके काम की है क्योंकि यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि तनाव और चिंता के दौरान शरीर के किन हिस्सों की मसाज कर के आपको आराम मिलेगा।

कान के ऊपरी भाग को मसाज करें
इस बिंदु पर मालिश, तनाव और अनिद्रा से राहत पाने के लिए किया जाता है। कान के इस बिंदु की मालिश करने के लिए आपको अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करते हुए, अपने कान के ऊपरी भाग पर एक हल्‍के दबाव के साथ मसाज करना होगा।


यह भी पढ़ें: Royal Enfiled ने लॉन्च किया Himalayan का बीएस-6 मॉडल, जानें

आईब्रो के बीचों बीच : आईब्रो के बीचों बीच मसाज आपको तनाव से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है क्‍योंकि इस बिंदु पर दबाव और मालिश करने से आपको चिंता से तुरंत राहत मिलती है. इसके लिए आप अपनी आंखें बंद करें, कुछ धीमी और गहरी सांसें लें. फिर आप अपने अंगूठे या तर्जनी के साथ धीमी और गोलाकार गति में आईब्रो के बीचों बीच हल्‍के दबाव के साथ मसाज करें.अंगूठे और तर्जनी के बीच का प्‍वाइंट दबाएं

अंगूठे और तर्जनी के बीच के प्‍वाइंट को दबाने और उसकी मालिश करने से सिरदर्द और तनाव में काफी कमी आती है। आपको बस बैठने की जरूरत है, कुछ गहरी सांस लें और अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करके एक हाथ से दूसरे हाथ की उगलियों के बीच के प्‍वाइंट को 10 सेकंड के लिए दबाएं और मालिश करें।

कलाई की मसाज करें : हथेली के पास कलाई से लगभग तीन अंगुल की दूरी पर, आपको बस लगभग 05 सेकंड के लिए अपने अंगूठे से इस बिंदु पर दबाव देने की जरूरत है। इसके बाद आप गहरी सांस लें और फिर हाथों पर दबाव को वैकल्पिक रूप से जारी रखते हुए मसाज करें।

कंधे की मसाज करें : कंधे पर अपनी गर्दन के बगल में अपनी बीच की उंगली और अंगूठे से इस बिंदु पर मालिश करें। इससे न केवल तनाव दूर करने में मदद मिलती है, बल्कि काम की थकान को कम करने में भी मदद मिलेगी।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है