Covid-19 Update

2,06,589
मामले (हिमाचल)
2,01,628
मरीज ठीक हुए
3,507
मौत
31,767,481
मामले (भारत)
199,936,878
मामले (दुनिया)
×

Bali का ऐलानः Himachal में रैंट ए मोटरसाइकिल स्कीम

Bali का ऐलानः Himachal में रैंट ए मोटरसाइकिल स्कीम

- Advertisement -

Rent Motorcycle Scheme : कुल्लू। अब हिमाचल में रैंट ए मोटरसाइकिल योजना। जी हां आज कुल्लू में परिवहन मंत्री जीएस बाली ने कुछ ऐसी ही स्कीम का ऐलान किया है। यह स्कीम बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने मध्यनजर शुरू की जा रही है। इस योजना के तहत हिमाचल के युवा परिवहन विभाग के पास पंजीकरण करवाकर मोटरसाइकिलों पर पर्यटकों को हिमाचल की हसीन वादियों की सैर करवा सकेंगे। योजना की एक सप्ताह के भीतर नोटिफिकेशन जारी की जाएगी।

100 सीसी से ऊपर की बाइक का पंजीकरण

परिवहन मंत्री जीएस बाली ने योजना का ऐलान करते हुए कहा इस स्कीम के तहत बेरोजगार युवा एक से अधिक मोटरसाइकिल का विभाग के पास पंजीकरण करवा सकेगा और इन मोटरसाइकिलों को वह सैलानियों को रैंट पर देने के साथ-साथ वह स्वयं भी पर्यटकों को घूमा सकेगा। बाली ने बताया कि 100 सीसी से ऊपर की बाइक का परिवहन विभाग के पास पंजीकरण करवाना जरूरी होगा। विभाग  पात्रों को लाइसेंस जारी करेगा। परिवहन मंत्री जीएस बाली ने बताया कि बाइक चार साल से पुरानी नहीं होनी चाहिए। लाइसेंस सिर्फ हिमाचली युवाओ को ही जारी किया जाएगा।


बाइक देने से पहले कुछ शर्तों को करना होगा पूरा 

इस योजना के तहत पंजीकृत बाइकस को भारत व विदेशों से आने वाले पर्यटकों को किराये पर दिया जाएगा, लेकिन विदेशियों को किराये पर बाइक देने से पहले कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। बाली ने बताया कि लाइसेंस की वैद्यता पांच साल के लिए होगी। साथ ही मोटरसाइकिल मालिक के पास बाइकस को पार्क करने के लिए भी उचित पार्किंग होनी जरूरी है। मोटरसाइकिलों को परिवहन विभाग टैक्सी नंबर जारी करेगा। यही नहीं मोटरसाइकिलों को चलाने वालों को रेगूलेट करने के लिए भी विभाग की ओर से उचित कदम उठाए जाएंगे। वहीं, बिना पंजीकरण सैलानियों को घूमाने वालों की खैर नहीं। अगर कोई ऐसा करते पकड़ा गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। लाइसेंस नियमों का उल्लंघन करने वालों से एक से दस हजार रुपये तक का जुर्माना वसूला जाएगा। अगर कोई बार-बार नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया गया तो उसका लाइसेंस रद किया जाएगा। उन्होंने ने कहा कि चालकों को यातायात नियमों का भी ध्यान रखना होगा।

बाली ने ली डीएम और आरएम की क्लास

परिवहन मंत्री जीएस बाली ने अखाड़ा बाजार की वर्कशाप शिफ्ट करने के मामले में  निगम के डीएम और आरएम की क्लास ली। साथ ही अखाड़ा बाजार से इस वर्कशाप को तुरंत शिफ्ट करने के आदेश दिए। बाली ने कहा कि वर्कशाप को शिफ्ट करने को लेकर वे पहले भी अधिकारियों को कह चुके हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि इस वर्कशाप को सरवरी के बस अड्डे के पास खाली पड़ी जगह के पास शिफ्ट किया जाए।  उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि अगर अब वर्कशाप को शिफ्ट नहीं गया तो निगम के अधिकारी इसके लिए जिम्मेवार होंगे और उन्हें किसी भी सूरत में बक्शा नहीं जाएगा।

झटकाः अप्रैल माह में नहीं मिलेगी सस्ती चीनी

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है