Covid-19 Update

2,21,437
मामले (हिमाचल)
2,16,413
मरीज ठीक हुए
3,704
मौत
34,081,040
मामले (भारत)
241,402,481
मामले (दुनिया)

RBI ने रेपो रेट में की सबसे बड़ी कटौती, लोन और ईएमआई भरने वालों को मिलेगा लाभ

RBI ने रेपो रेट में की सबसे बड़ी कटौती, लोन और ईएमआई भरने वालों को मिलेगा लाभ

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से किए गए लॉकडाउन (Lockdown) से देश को काफी नुकसान हो रहा है। इसी बीच देश की इकोनॉमी को बूस्ट देने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसी के तहत रिजर्व बैंक ने उम्मीद के मुताबिक रेपो रेट में 75 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। इस कटौती के बाद रेपो रेट 5.15 से घटकर 4.45 फीसदी पर आ गई है। इसके साथ ही बैंकों को ये सलाह दी है कि 3 महीने तक ईएमआई पर राहत दें। रेपो रेट की यह कटौती आरबीआई इतिहास की सबसे बड़ी है।

बीती दो मौद्रिक समीक्षा बैठक में RBI ने रेपो रेट को लेकर कोई फैसला नहीं लिया था। Repo rate कटौती का फायदा होम, कार या अन्य तरह के लोन सहित कई तरह के ईएमआई भरने वाले करोड़ों लोगों को मिलने की उम्मीद है। इसके साथ ही आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट में भी 90 बेसिस प्वाइंट कटौती करते हुए 4 फीसदी कर दी है। हालांकि, आरबीआई ने जीडीपी ग्रोथ रेट और महंगाई रेट को लेकर आंकड़े नहीं जारी किए हैं ये पहली बार है जब आरबीआई ने आंकड़े पेश नहीं किए हैं।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि कोरोना वायरस की वजह से कैश फ्लो में आई चुनौती से निपटने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। कैश रिजर्व रेशियो (CRR) में 100 बेसिस प्वाइंट की कटौती करके 3 प्रतिशत कर दिया गया है । यह एक साल तक की अवधि के लिए किया गया है। आरबीआई गवर्नर के मुताबिक सभी कमर्शियल बैंकों को ब्याज और कर्ज अदा करने में 3 महीने की छूट दी जा रही है । इस फैसले से 3.74 करोड़ रुपये की नकदी सिस्टम में आएगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है