Covid-19 Update

2,16,303
मामले (हिमाचल)
2,11,008
मरीज ठीक हुए
3,628
मौत
33,347,325
मामले (भारत)
227,342,315
मामले (दुनिया)

हिमाचल के इस बाशिंदे ने ऐसे लड़ी Cancer से लड़ाई, बात याद आई तो आंख भर आई

हिमाचल के इस बाशिंदे ने ऐसे लड़ी Cancer से लड़ाई, बात याद आई तो आंख भर आई

- Advertisement -

आनी। घातक कैंसर (Cancer) का नाम सुनते ही परिवार डर गया था, ईलाज की चिंता सताने लगी थी। इसी चिंता में पूरा परिवार डूबा हुआ था, कई बार तो जिंदगी की उम्मीद ही छोड़ दी थी लेकिन सरकार की एक योजना फरिश्ता बनकर आई, सरकार ने 5 लाख तक मुफ्त इलाज का वादा किया और अब मैं इस योजना से मुफ्त में इलाज करने के बाद कम से कम जिंदगी की उम्मीद करने लगा हूं। कोप्टू निवासी कलमू राम (Koptu resident Kalamu Ram) ये शब्द कहते हुए भावुक हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: 12वीं के Chemistry Practical के दौरान लैब में विस्फोट, चार छात्र घायल

 

कलमू राम को कुछ समय पहले घातक कैंसर ने जकड़ लिया था। उनका कहना है कि यदि सरकार ने 5 साल तक मुफ्त इलाज की योजना न चलाई होती तो शायद ही इस रोग से लड़ पाते। वह गरीब परिवार से संबंध रखते हैं, उनका एक बेटा है और आय के कोई खास साधन नहीं है। ऐसे में प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना (Himcare Scheme of Himachal Government) ने उनके जीवन में वरदान बनकर आई। कलमू राम न कहा कि वह कई बार योजना के तहत अपने रोग का इलाज करवा चुके हैं। यदि उन्हें अपनी जेब से ईलाज पर खर्च करना पड़ता तो शायद यह उनके लिए संभव नहीं था और वह जिंदगी की जंग हार जाते। ऐसे में सरकारी योजना ने उन्हें नई उम्मीद दी।

क्या हैं योजना के लाभ

चयनित परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक निशुल्क इलाज का प्रावधान है। हर परिवार से अधिकतम पांच सदस्य इस कैशलेस उपचार पैकेज का लाभ उठा सकते हैं। पांच से अधिक सदस्यों वाला परिवार अपने शेष सदस्यों को हर अतिरिक्त इकाई के लिए अधिकतम पांच सदस्यों के साथ एक अलग इकाई में नामांकित कर सकता है। इस स्कीम में लगभग 1800 उपचार प्रक्रियाओं कवर की जा रही है | जिसमे डे-केयर सर्जरी भी शामिल हैं। परिवार के सभी सदस्य इस योजना के तहत शामिल होने के पात्र है | इसमें कोई आयु सीमा निश्चित नहीं की गयी है | प्रदेश में 193 अस्पताल पंजीकृत हैं, जिनमें लाभार्थी नि:शुल्क इलाज प्राप्त कर सकते हैं।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है