Covid-19 Update

1,99,740
मामले (हिमाचल)
1,93,403
मरीज ठीक हुए
3,411
मौत
29,762,793
मामले (भारत)
178,254,136
मामले (दुनिया)
×

मंडीः बॉलीवुड मूवी से प्रेरित होकर रिटायर बैंक मैनेजर ने की देहदान

मंडीः बॉलीवुड मूवी से प्रेरित होकर रिटायर बैंक मैनेजर ने की देहदान

- Advertisement -

मंडी। वर्ष 1985 में बॉलीवुड फिल्म को देखकर प्रेरित मंडी (Mandi) शहर के खलियार निवासी वरिष्ठ नागरिक चांद सिंह ठाकुर ने एक ऐसा फैसला लिया है, जिससे वह औरों के लिए मिसाल बन गए हैं। 61 वर्षीय चांद सिंह ठाकुर ने अपने देहदान करने का फैसला लिया है, ताकि वह मरने के बाद दूसरे लोगों को जीवन दे सकें।


यह भी पढ़ें: जयराम से मिली एनपीएस कर्मचारी एसोसिएशन, मिला यह आश्वासन

चांद सिंह ठाकुर मूलत कांगड़ा (Kangra) जिला के पालमपुर के रहने वाले हैं, लेकिन पिछले तीस वर्षों से मंडी शहर में रह रहे हैं। हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक से प्रबंधक पद से सेवानिवृत्त चांद सिंह ठाकुर की इकलौती बेटी है। उनके इस फैसले को परिजन का भी सहयोग मिला है। मरणोपरांत उनकी देह नेरचौक मेडिकल कॉलेज (Ner Chowk Medical College) में रखी जाएगी। इसके लिए उन्होंने सभी प्रकार की औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं।


चांद सिंह ठाकुर का कहना है कि वर्ष 1985 में उन्होंने एक बालीवुड मूवी देखी थी, जिसमें प्रत्यारोपण के जरिए एक युवक को नई आंखें मिल गई थीं। मूवी का यह सीन उनके जहन में इस कद्र बैठ गया कि उन्होंने उसी दिन देहदान करने का मन बना लिया, जिसे अब पंजीकरण करवा पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा कि मरणोपरांत किसी भी तरह के कर्मकांड व अन्य रीति रिवाजों को न अपनाया जाए, इस बारे उन्होंने सभी रिश्तेदारों को सूचित भी कर दिया है।


बता दें कि मंडी जिला में देहदान करने वालों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है, जोकि लगभग 50 तक पहुंच गया है। हालांकि पहले मंडी में यहा सुविधा नहीं थी, तब लोगों को शिमला या चंडीगढ़ (Chandigarh) का रुख करना पड़ता था, लेकिन अब देहदान की सुविधा मंडी के नेरचौक मेडिकल कॉलेज में होने से लोग मरणोपरांत किसी के काम आने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है