Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,502,429
मामले (भारत)
554,235,320
मामले (दुनिया)

केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार देगी बड़ी खुशखबरी, नौकरी और पेंशन दोनों बढ़ेंगी

पीएम की आर्थिक सलाहकार समिति की तरह से भेजा प्रस्ताव, यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम भी हो शुरू

केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार देगी बड़ी खुशखबरी, नौकरी और पेंशन दोनों बढ़ेंगी

- Advertisement -

नई दिल्ली। केंद्र सरकार कर्मचारियों के रिटायरमेंट (Retirement) की उम्र और पेंशन की राशि बढ़ाने पर सरकार विचार कर रही है। पीएम (PM) की आर्थिक सलाहकार समिति की तरफ से ये प्रस्ताव भेजा गया है। इसमें देश में लोगों के काम करने की उम्र सीमा बढ़ाई जाने की बात की गई है, साथ ही पीएम की आर्थिक सलाहकार समिति ने कहा है कि देश में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने के साथ यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम (Universal Pension System) भी शुरू किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- खाने के तेल की कीमतों में ये रहा कंट्रोल का नया प्लान


सीनियर सिटीजन की सुरक्षा

समिति की रिपोर्ट के अनुसार, इस सुझाव के तहत कर्मचारियों को हर महीने कम से कम 2000 रुपए का पेंशन दिया जाना चाहिए। आपको बता दें कि आर्थिक सलाहकार समिति ने देश में सीनियर सिटीजन (Senior Citizens) की सुरक्षा के लिए बेहतर व्यवस्था करने की सिफारिश की है।

स्किल डिवेलपमेंट है जरूरी

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाना है तो इसके लिए सेवानिवृत्ति (Retirement) की उम्र को बढ़ाने की सख्त जरूरत है। सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर दबाव को कम करने के लिए ऐसा किया जा सकता है। रिपोर्ट में 50 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए भी स्किल डिवेलपमेंट की बात भी कही गई है।

सरकारें बनाए नीति

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकारों को ऐसी नीतियां बनानी चाहिए, जिससे कौशल विकास किया जा सके। इस प्रयास में असंगठित क्षेत्र, दूरदराज के इलाकों में रहने वाले, रिफ्यूजी, प्रवासियों को भी शामिल किया जाना चाहिए, जिनके पास ट्रेनिंग (Training) हासिल करने के साधन नहीं होते हैं, लेकिन उनका ट्रेंड होना जरूरी है।

वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 की रिपोर्ट

आपको बता दें कि वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 (World Population Prospectus 2019) के अनुसार, साल 2050 तक भारत में करीब 32 करोड़ सीनियर सिटीजन हो जाएंगे। यानी देश की आबादी का करीब 19.5 फीसदी व्यक्ति सेवानिवृत्त की कैटेगरी में या जाएंगे। साल 2019 में भारत की आबादी का करीब 10 फीसदी या 14 करोड़ लोग सीनियर सिटीजन की कैटेगरी में हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है