Covid-19 Update

2,00,085
मामले (हिमाचल)
1,93,830
मरीज ठीक हुए
3,418
मौत
29,823,546
मामले (भारत)
178,657,875
मामले (दुनिया)
×

कुल्लू दशहराः दो हजार बजंतरी बजाएंगे देव धुन, देंगे विश्व शांति का संदेश

कुल्लू दशहराः दो हजार बजंतरी बजाएंगे देव धुन, देंगे विश्व शांति का संदेश

- Advertisement -

कुल्लू। अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव में 2 हजार बजंतरी कुल्लवी वाद्ययंत्रों की देव धुन पर देवताओं का आह्वान करेंगे। वेदमंत्रों उच्चारणों के साथ विश्व शांति का संदेश दिया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव के लिए इस वर्ष 331 देवी-देवताओं का निमंत्रण भेजे हैं, ताकि दशहरा उत्सव में देवमहाकुंभ व देवमिलन का भव्य नजारा पूरी दुनियां देख सके और देवभूमि में देवी-देवताओं की धार्मिक मान्यताएं युग-युग तक चले। यह जानकारी चेयरमैन दशहरा उत्सव समिति एवं कैबिनेट मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Govind Singh Thakur) ने देवसदन कुल्लू में हुई समीक्षा बैठक के दौरान दी।


यह भी पढ़ें: बैजनाथ में गणेश उत्सव का भव्य आयोजन, डॉ राजेश शर्मा रहे चीफ गेस्ट

इस बैठक में दशहरा उत्सव की तैयारियों को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा की गई और दशहरा उत्सव को सफल बनाने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की। बैठक में देवी-देवता के अस्थाई शिविरों में तमाम सुविधा व दशहरा उत्सव में आने वाले लोगों के लिए यातायात की सुविधा, बाहरी राज्यों से आने वाले व्यापारियों के लिए सुविधा को लेकर विस्तार से चर्चा की गई और इस वर्ष दशहरा उत्सव को सफल बनाने के लिए सभी प्रबंधों के बारे में चेयरमैन गोविंद सिंह ठाकुर (Govind Singh Thakur) ने प्रशासनिक अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए। दशहरा उत्सव में बिजली, पेयजल, सड़क, यातायात को रूचारू रूप से चलाने के लिए विभागिय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।



देवी-देवता के साथ आने वाले लोगों को सरकारी डिपुओं से राशन उपलब्ध करवाने के निर्देश

कुल्लू दशहरा उत्सव में सुरक्षा की दृष्टि से पुख्ता प्रबंधों को लेकर एसपी कुल्लू (SP Kullu) को सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद करने के लिए निर्देश दिए हैं और दशहरा उत्सव में देवी-देवता के साथ आने वाले लोगों को सरकारी डिपुओं से सस्ते दर पर राशन मुहैया करवाने के लिए निर्देश दिए गए हैं और दशहरा उत्सव में किसी प्रकार की कमी न रहे है, इसके लिए सभी अधिकारियों को आपस में कॉर्डिनेट कर उचित व्यवस्था चलाने के निर्देश दिए गए है। इस वर्ष राष्ट्रीय स्तर की वॉलीबॉल व ग्रामीण खेलों होगी, जिसके लिए एसपी कुल्लू (SP Kullu) की अध्यक्षता में खेल समिति का गठन किया गया है। दशहरा उत्सव में इस बार प्लांट आवंटन के लिए प्रशासन को उचित दिशा-निर्देश दिए गए है, जिसमें व्यापारियों को उचित साफ सफाई व्यवस्था व आगजनी की घटना से संबंधित उपकरणों को अस्थाई दुकानों में करना है, जहां पर डोम लगेंगे, वहां पर फायर सेफ्टी इक्यूवमेंट लगाना जरूरी है।


यातायात के लिए अतिरिक्त निजी बसें लगाई जाएंगी

दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष एवं कैबिनेट मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Govind Singh Thakur) ने बताया कि दशहरा उत्सव समिति की समीक्षा बैठक में सभी प्रबंधों को लेकर समीक्षा हुई है और प्रशासनिक अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी है, जिससे इस वर्ष पूर्व की भांति देवी-देवताओं के अस्थाइ शिविरों में बिजली, पेयजल, साफ-सफाई की उचित व्यवस्था होगी और दशहरा उत्सव में किसी तरह की कोई कमी ना रहे है सभी तरह की अरेंजमेंट किए गए हैं और दशहरा उत्सव में सभी लोगों को निमंत्रण है। उन्होंने कहा कि यातायात की बेहतर सुविधा के लिए सरकार के द्वारा निजी बस ऑप्ररेटरों (Private Bus Operators) के लिए अस्थाई परमिट जो बंद कर दिए गए हैं, इसके लिए सरकार को ट्रांसपोर्ट विभाग को उचित निर्देश दिए जाएंगे, जिससे दशहरा उत्सव के लिए लोगों को यातायात के लिए अतिरिक्त निजी बसें लगाई जाएंगी, ताकि दशहरा उत्सव में लोगों को यातायात की बेहतर सुविधा मिल सके।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है