Covid-19 Update

1,98,877
मामले (हिमाचल)
1,91,041
मरीज ठीक हुए
3,382
मौत
29,548,012
मामले (भारत)
176,842,131
मामले (दुनिया)
×

बर्फबारी से बंद सड़कों, बिजली और IPH स्कीमों की बहाली में निकला पसीना

बर्फबारी से बंद सड़कों, बिजली और IPH स्कीमों की बहाली में निकला पसीना

- Advertisement -

शिमला। भारी बर्फबारी (Snowfall) के चलते बंद सड़कों और बाधित बिजली आपूर्ति व आईपीएच स्कीमों (IPH Schemes) से एक तरफ जहां लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं बहाली में प्रशासन का पसीना निकलता नजर आ रहा है। पिछले के मुकाबले आज 16 सड़कों (Road) को ही खोला जा सका है। इनमें एनएच पांच (NH-5) भी शामिल है। चंबा (Chamba), किन्नौर व लाहुल स्पीति में एक दिन बाद भी एक भी सड़क (Road) नहीं खोली जा सकी है। साथ ही शिमला (Shimla) में कल के मुकाबले बाधित सड़कों (Road) की संख्या आज ज्यादा हो गई है। वहीं, 2646 ट्रांसफार्मर (Transformer) व 200 आईपीएच स्कीमों अभी भी बंद पड़ी हैं। जिस प्रकार मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है अगर मौसम कल से फिर बिगड़ता है तो परेशानी बढ़ सकती है।

 


कल की रिपोर्ट के आधार पर यह है स्थिति

पिछले कल तक हिमाचल में पांच एनएच (NH), एक एनएच व 647 रोड बंद थे। आज की रिपोर्ट के अनुसार चार एनएच, एक स्टेट हाईवे व 658 सड़कें अभी तक आवाजाही के लिए ठप पड़ी हैं। इसके अलावा कल 3053 बिजली ट्रांसफार्मर (Transformer) बाधित थे आज कुछ क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बहाल करते हुए 2646 ट्रांसफार्मर अभी भी बंद पड़े हैं। वहीं, आईपीएच की 200 स्कीमें प्रभावित हैं। चंबा में 24 मार्ग, आज भी नहीं खुल पाए। किन्नौर 40, कुल्लू में 66, दो एनएच, स्टेट हाईवे व 167 सड़कें आवाजाही के लिए बाधित पड़ी हैं। मंडी में 72 में से 66 मार्ग ठप पड़े हैं। शिमला में जहां कल 251 मार्ग व एक एनएच बंद था तो आज 275 व एक एनएच बंद होने की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। सिरमौर में 20 मार्ग बहाली के इंतजार में हैं। चंबा में पिछले कल के आंकड़े के अनुसार 58 में 36 ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं। किन्नौर 229 व 214, कुल्लू 133 व 89, लाहुल स्पीति में 82 के 82, मंडी में 184 व 46 व शिमला में 175 ट्रांसफार्मर बाधित हैं। सिरमौर में 552 से 428 बंद पड़े हैं।

यह भी पढ़ें: तीन दिन होगी भारी बर्फबारी और बारिश, 8 जिलों में Orange Alert जारी

ऊपरी शिमला में भारी बर्फबारी के चौथे दिन बाद भी जनजीवन पटरी पर नहीं लौटा है। मुख्य सड़कों सहित अधिकांश संपर्क मार्ग अभी भी बंद पड़े हैं। ठियोग, कोटखाई, जुब्बल, चौपाल, रोहड़ू, कुमारसैन और रामपुर के अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में न तो बिजली आपूर्ति बहाल हो पाई है और न ही पेयजल आपूर्ति। जिस के चलते ऊपरी शिमला के लोगों को बर्फबारी में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नगर पंचायत कोटखाई में बीते चार दिनों से अंधेरा पसरा हुआ है। यहां पर पेयजल आपूर्ति के भी यहीं हाल है। चार दिनों से नगर पंचायत के लोग बर्फ को पीघला कर और प्राकृतिक जल स्त्रोतों से गुजारा करने को मजबूर हो गए हैं। नगर पंचायत जुब्बल के भी ऐसे ही हालात है। एक्सईन बिजली बोर्ड कुमारसैन कुकु शर्मा ने बताया कि बताया कि क्षेत्र में 200 से ज्यादा ट्रांसफार्मर में बिजली बहाल कर दी गई है अन्य जगहों पर कल तक बिजली सप्लाई सुचारू करने के लिए बोर्ड के कर्मचारी युद्धस्तर पर काम में जुटे हैं। वहीं एनएच पांच नारकंडा के एसडीओ बीके गोयल ने बताया कि नारकड़ा में बर्फ ज्यादा होने से समय लग रहा है कल तक डबल लाइन खोल दी जाएगी। इसके अलावा रेत डालने का काम चल रहा है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है