Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,571,295
मामले (भारत)
197,365,402
मामले (दुनिया)
×

‘डू यू लव मी’ गाने पर Robot ने किया बेहतरीन डांस, Video देख आप भी कहेंगे “वाह”

सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा तीन मिनट का डांस वीडियो

‘डू यू लव मी’ गाने पर Robot ने किया बेहतरीन डांस, Video देख आप भी कहेंगे “वाह”

- Advertisement -

रोबोट को अब तक आपने कई तरह के काम करते देखा होगा, लेकिन क्या कभी डांस करते हुए देखा है। जी हां हैरानी वाली बात तो है लेकिन रोबोट्स (Robot) ने अब डांसिंग फील्ड में भी कब्जा जमा लिया है। ये रोबोट इंसानों की तरह ही डांस करते हैं। रोबोट्स का ये डांस (Dance) सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। हालांकि, ये देखने में जितना आसान और मजेदार लग रहा है उतना ही मुश्किल भी है। इन रोबोट को डांस सिखाने के लिए इंजीनियरों को डेढ़ साल का वक्त लगा है।

 


यह भी पढ़ें: भैंस की नौकरी यूं हुई पक्की, Video देखकर करनी होगी इंडियन की तारीफ

दो दिन में ये तीन मिनट का डांस वीडियो तैयार हुआ है जिसमें रोबोट 1962 के गाने ‘डू यू लव मी’ पर थिरकते नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर डांसिंग रोबोट का वीडियो काफी ज्यादा वायरल हो रहा है। लोग इस वीडियो को देखकर काफी हैरान भी हैं।

रोबोट निर्माता बोस्टन डायनेमिक्स के ह्यूमनाइड एटलस रिसर्च के रोबोट सिर्फ डांस ही नहीं करते बल्कि इनको आलू मसलते, गोदाम से सामान उठाने और ट्रक में उसे लादते हुए भी देखा जा सकता है। कंपनी के संस्थापक मार्क रेबर्ट (Mark rebart) का कहना है कि रोबोट बनाने वाले लोग कितना कुछ सीख सकते हैं ये बहुत अहम होता है। वे कहते हैं कि रोबोट को तैयार करने के बीच उसमें बदलाव करना, उसे मजबूत बनाना और उसमें कुछ अलग करना उसके निर्माण प्रक्रिया का सबसे अहम हिस्सा होता है जिससे उसकी काम करने की क्षमता बढ़ती है। यही रोबोट डिजाइनिंग का अहम हिस्सा है जिसके लिए इंजीनियर कड़ी मेहनत करते हैं।

यह भी पढ़ें: छोरियां यूं निकली हाथ से, देखने वाला है दो बहनों के बीच Fight वाला Video

डांसिंग रोबोट (Dancing robot) के लिए इंजीनियरों ने 28 एक्टुएटर्स डिवाइस का इस्तेमाल किया है जो मांसपेशी की तरह काम करती है। ये डिवाइस इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल को गतिशीलता प्रदान करती है और जायरोस्कोप से उसमें संतुलन बनता है। इसके साथ ही तीन क्वाडकोर ऑनबोर्ड कंप्यूटर की मदद से सिग्नल के जरिए डांस के दौरान उसके मूवमेंट पर नियंत्रण रखा जाता है। मार्क का कहना है कि रोबोट को सिखाना या प्रशिक्षण देना सबसे बड़ी चुनौती होती है। अगर बात डांस की हो तो ये और कठिन है क्योंकि इसमें संतुलन की अहम भूमिका होती है। बोस्टन डायनेमिक्स के इंजीनियरों ने ऐसी तकनीक विकसित की जिससे रोबोट डांस के दौरान उछलने-कूदने के बीच संतुलन बनाकर रख पाते हैं और नुकसान से बचा जाता

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है