हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022

BJP

25

INC

40

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

सौरव गांगुली के बाद रोजर बिन्नी हो सकते हैं बीसीसीआई के अगले अध्यक्ष

बिन्नी रहे चुके हैं टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर, कपिल देव की कप्तानी में जितवा चुके हैं वर्ल्ड कप

सौरव गांगुली के बाद रोजर बिन्नी हो सकते हैं बीसीसीआई के अगले अध्यक्ष

- Advertisement -

सौरव गांगुली की भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष पद से छुट्टी हो सकती है। उनकी जगह बीसीसीआई के अगले अध्यक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे कर्नाटक के रहने वाले रोजर बिन्नी हैं। वहीं कोषाध्यक्ष अरुण धूमल की जगह बीजेपी विधायक आशीष शेलारी ले सकते हैं। रोजर बिन्नी (Roger Binny) टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर रह चुके हैं। रोजर बिन्नी उस समय कपिल देव (Kapil Dev) टीम के हिस्सा थे, जब सन 1983 में कपिल देव की कप्तानी में टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप जीता था। वहीं उनके बेटे स्टुअर्ट बिन्नी ने भी टीम इंडिया ( Team India) के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है।

यह भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया में टी 20 मैच में विराट कोहली ने अब तक सबसे अधिक रन बनाए हैं

रोजर बिन्नी का इंटरनेशनल रिकॉर्ड रोजर बिन्नी ने 1979.87 के दौरान भारत के लिए 27 टेस्ट और 72 वनडे इंटरनेशनल मैचों में भाग लिया। उन्होंने साल 1979 में पाकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट के जरिए अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था। बिन्नी ने टेस्ट करियर में 3.63 के औसत से 47 विकेट लिए। वहीं वनडे इंटरनेशनल में उनके नाम पर 29.35 के एवरेज से 77 विकेट दर्ज हैं। रोजर बिन्नी बल्ले से भी काफी योगदान देने में माहिर थे। उनके नाम पर टेस्ट में 830 और वनडे इंटरनेशनल में 629 रन दर्ज हैं। टीम इंडिया के सेलेक्टर रह चुके हैं बिन्नी स्टुअर्ट बिन्नी भारतीय टीम के चयनकर्ता भी रह चुके हैं। साल 2014 उनके बेटे स्टुअर्ट बिन्नी का टीम इंडिया के लिए सेलेक्शन हुआ तो काफी बवाल मचा था।

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की बीसीसीआई अध्यक्ष पद से विदाई हो सकती है तो अगले अध्यक्ष रोजर बिन्नी बन सकते हैं। बिन्नी कर्नाटक क्रिकेट एसोसिएशन के मौजूदा प्रेसिडेंट हैं। वहीं जानकारी के अनुसार बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक (AGM) के लिए राज्य संघ प्रतिनिधियों की लिस्ट आ चुकी है। इस लिस्ट में शामिल व्यक्ति ही चुनाव (Election) लड़ सकता है। इस लिस्ट में रोजर बिन्नी का नाम भी शामिल किया गया है। वहीं बीसीसीआई के मौजूदा अधिकारी भी रोजर बिन्नी के नाम पर सहमत दिख रहे हैं। वहीं नामांकन की आखिरी तारीख 12 अक्टूबर तक रखी गई है। इसका अर्थ यह हुआ कि उम्मीदवार 11 या 12 अक्टूबर तक अपना नामांकन दाखिल करवा सकते हैं।

इसके 13 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 14 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं। वहीं अधिक दावेदार होने पर 18 अक्टूबर को मतदान करवाया जाएगा। जानकारी के अनुसार बीसीसीआई सचिव जय शाह अध्यक्ष बनने की दौड़ में नहीं हैं। जानकारी है कि वह फिर से सचिव पद के लिए चुनाव लड़ सकते हैं। जैसा कि ज्ञात होगा कि सौरव गांगुली ने वर्ष 2019 को बीसीसीआई के अध्यक्ष पद की कमान संभाली थी। वहीं गांगुली भारतीय क्रिकेट बोर्ड के 39वें अध्यक्ष भी हैं। उनका कार्यकाल इस सितंबर तक था। वहीं हाल ही में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की मंजूरी के बाद बीसीसीआई से जुड़े संविधान में संशोधन भी किया गया है। इस संशोधन के मुताबिक सौरव गांगुली अभी वर्ष 2025 तक बीसीसीआई के अध्यक्ष रह सकते हैं। मगर अब जानकारी मिल रही है कि सौरव गांगुली इस पद से हटने जा रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है