Covid-19 Update

2,06,161
मामले (हिमाचल)
2,01,388
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,693,625
मामले (भारत)
198,846,807
मामले (दुनिया)
×

Good News: पर्यटकों के लिए खुल गया रोहतांग दर्रा, बर्फीली वादियां कर रही इंतजार

गुलाबा से आगे जाने को लेनी होगी परमिशन, मढ़ी में मिलेगी ईको फ्रेंडली मार्किट

Good News: पर्यटकों के लिए खुल गया रोहतांग दर्रा, बर्फीली वादियां कर रही इंतजार

- Advertisement -

कुल्लू। हिमाचल में विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल 13050 फीट की ऊंचाई पर रोहतांग दर्रा (Rohtang Pass) की बर्फ़ीली वादियों के दीदार का इंतजार कर रहे पर्यटकों (Tourist) के लिए खुशखबरी है। बीआरओ ने रोहतांग दर्रा से बर्फ हटा कर इसे वाहनों के लिए बहाल कर दिया है। पर्यटकों को गुलाबा बैरियर (Gulabba barrier) से आगे जाने के लिए पर्यटक वाहनों को परमिट लेना होगा। फिलहाल प्रशासन ने ऑफलाइन परमिट प्राप्त करने संबंधी सिस्टम की व्यवस्था की है।

यह भी पढ़ें: कल से पूरी तरह खुलेंगे बाजार व मॉल, कुछ पर पाबंदियां जारी, यहां पढ़े पूरी खबर

यह आदेश एनजीटी ने जारी किए हैं। वहीं बीआरओ (BRO) ने भी सड़क की हालत बेहतर कर पर्यटकों के सफर को सुगम बनाने का प्रयास किया है। वहीं एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने बताया कि प्रशासन ने आज से  रोहतांग दर्रे को सैलानियों के लिए बहाल कर दिया है। प्रशासन ने गुलाबा बैरियर में सभी तैयारियां कर ली हैं। बाहर से आने वाले पर्यटकों और यहां के लोगों को कोविड के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। शुरुआती दिनों में स्थानीय टैक्सी वाहन ही रोहतांग जाएंगे। कोविड के नियमों का पालन करने की शर्त पर स्थानीय वाहन चालकों को आफलाइन परमिट दिए जाएंगे।


 

 

550 रुपये में मिलेगा ऑफलाइन परमिट

550 रुपये में प्रशासन ऑफलाइन परमिट (Offline Permit) जारी करेगा। परमिट प्राप्त वाहन ही गुलाबा से आगे रोहतांग जा सकेंगे। एनजीटी (NGT) के आदेशानुसार 800 पेट्रोल व 400 डीजल इंजन वाहन ही प्रतिदिन रोहतांग का रुख कर सकते हैं। बता दें कि बीआरओ ने मई के तीसरे सप्ताह ही रोहतांग बहाल कर लिया थाए लेकिन कोविड के कारण पर्यटक मनाली (Manali) का रुख नहीं कर रहे थे। अब हालात सामान्य होने लगे हैं तो पर्यटकों ने भी मनाली का रुख किया है। प्रशासन द्वारा पर्यटन स्थल रोहतांग के बहाल करने से सैलानियों सहित वाहन चालकों को भी राहत मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें: Himachal में एक माह बाद कल से दौड़ेंगी बसें, पालमपुर में रूट तय-जानिए

मढ़ी में तैयार है इको फ्रेंडली मार्किट

एनजीटी के आदेशानुसार प्रशासन ने पर्यटन स्थल मढी में इको फ्रेंडली मार्किट (Eco Friendly Market) तैयार कर ली है। इस मार्किट का आवंटन भी प्रशासन ने कर दिया है। सैलानी इस साल 12 हजार फीट की ऊंचाई पर बनी इस मार्किट में खान पान व खरीददारी कर सकेंगे। प्रशासन मढ़ी में पर्किंग का भी निर्माण कर रहा है।

पर्यटकों के स्वागत के लिए मनाली पूरी तरह तैयार

कोरोना के चलते मार्च महीने में पर्यटकों की आमद शून्य चल रही थी, लेकिन अब धीरे धीरे पर्यटन कारोबार (Tourism Business) रफ्तार पकड़ने लगा है। मनाली में 20 जून से पर्यटकों का सैलाब उमड़ने वाला है। जिसके चलते पर्यटन नगरी मनाली पूरी तरह से तैयार है। होटल एसोसिएशन मनाली के अध्यक्ष अनूप ठाकुर व टैक्सी यूनियन मनाली के प्रधान पूर्ण चन्द पोहलु ने प्रशासन द्वारा रोहतांग दर्रे को सेलानियों के लिए बहाल करने के निर्णय का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि पर्यटन से जुड़े सभी एसोसिएशन कोविड़ के नियमों का पालन करते हुए पर्यटकों को सेवाएं देने का प्रयास करेंगे।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है