Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

सुंदरनगर में आरएसएस ने शस्त्र पूजन के साथ मनाया स्थापना दिवस

सुंदरनगर में आरएसएस ने शस्त्र पूजन के साथ मनाया स्थापना दिवस

- Advertisement -

सुंदरनगर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) के सदस्यों ने विजयदशमी के दिन विधिवत तौर पर स्थापना दिवस मनाया गया। इस पावन अवसर पर सुंदरनगर के जवाहर पार्क में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के लगभग 500 स्वंयसेवकों ने पूर्ण गणवेश में उपस्थित होकर पूरे शहर की परिक्रमा कर पथ संचलन किया। स्थापना दिवस पर स्वंयसेवकों द्वारा शस्त्र पूजन भी किया गया।


यह भी पढ़ें: कुल्लू दशहरा : रघुनाथ के दरबार में सैकड़ों देवी-देवताओं ने भरी हाजरी, माता हिडिंबा का धूमधाम से स्वागत


कार्यक्रम में जिला संघ चालक केएल वर्मा ने अपने विचार रखे। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि संघ का प्रारम्भ दशहरे के दिन वर्ष 1925 में किया गया। उन्होंने कहा कि नागपुर के एक उपेक्षित से मैदान में 10-12 किशोर बालकों के साथ खेलकूद और व्यायाम करके डॉ. हेडगेवार ने संघ की शुरुआत की थी। उन्होंने कहा कि उस समय तक संघ का कोई नाम भी नहीं रखा गया था और संघ का नाम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ काफी बाद में वर्ष 1928 में रखा गया था।

उन्होंने कहा कि डॉ. हेडगेवार को उनके सहयोगियों द्वारा संघ का पहला सरसंघचालक नियुक्त किया गया। केएल वर्मा ने कहा कि मात्र 10.12 बालकों से प्रारम्भ हुआ संघ आज विशाल वटवृक्ष का रूप ले चुका है और बीबीसी द्वारा संसार का सबसे बड़ा स्वयंसेवी संगठन माना गया है। इस समय भारत भर में 35 हजार से अधिक स्थानों पर संघ की दैनिक शाखाएं और 10 हजार से अधिक स्थानों पर साप्ताहिक शाखाएं लगती हैं। उन्होंने कहा कि संघ में आने वालों को स्वयंसेवक कहा जाता है। इसका अर्थ अपनी ही प्रेरणा से समाज की निस्वार्थ सेवा करने वाला है। उन्होंने कहा कि संघ की कोई सदस्यता नहीं होती। जैसे दूसरे संगठनों में लोग वार्षिक चंदा देकर पर्ची कटवाकर सदस्य बन जाते हैं, वैसा संघ में नहीं होता। उन्होंने कहा कि शाखा में आना ही इसकी सदस्यता है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है