Covid-19 Update

57,121
मामले (हिमाचल)
55,671
मरीज ठीक हुए
958
मौत
10,626,200
मामले (भारत)
98,095,813
मामले (दुनिया)

जानिए #RTGS की नई टाइमिंग और इससे जुड़ी हर जानकारी, अब पैसे भेजना हुआ सरल

जानिए #RTGS की नई टाइमिंग और इससे जुड़ी हर जानकारी, अब पैसे भेजना हुआ सरल

- Advertisement -

नई दिल्ली। डिजिटल पेमेंट (Digital payment) को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के जरिये पैसे ट्रांसफर करने को अनुमति दे दी है। रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के माध्यम से धनराशि का ट्रांसफर दिसंबर से चौबीसों घंटे उपलब्ध हो गया है।

यह भी पढ़ें: एक बार फिर बढ़ी #Income_Tax_Return भरने की last Date, पढ़े यहां

वर्तमान में, RTGS ग्राहकों के लिए हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सप्ताह के सभी कार्य दिवसों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होता था। रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट यानि भुगतान निर्देश वास्तविक समय के आधार पर होता है। फंड ट्रांसफर (fund transfer) तुरंत होता है। मुख्य रूप से ज्यादा मूल्य वाले फंड ट्रांसफर को रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के जरिए किया जाता है। न्यूनतम राशि जिसे रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के माध्यम से ट्रांसफर कर सकते हैं, वो 2 लाख रुपये तक है।

रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट में लेनदेन में कोई ऊपरी सीमा नहीं है। आरटीजीएस के साथ समस्या ये आती है कि यह केवल वर्किंग दिनों में और काम के घंटों के दौरान उपलब्ध है। रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के माध्यम से मनी ट्रांसफर मोबाइल बैंकिंग (mobile banking), इंटरनेट बैंकिंग (Internet banking) या बैंक शाखा में जाकर किया जा सकता है।

2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच फंड ट्रांसफर के लिए बैंक अधिकतम 24.50 रुपये का शुल्क ले सकता है। आरटीजीएस का उपयोग करके 5 लाख रुपये से अधिक के फंड ट्रांसफर (fund transfer) के लिए बैंक अधिकतम राशि 49.50 रुपये चार्ज कर सकता हैं। इस राशि पर ग्राहकों को जीएसटी (GST) भी देना होगा।

उधर एनईएफटी (NEFT) का उपयोग करके भी 2 लाख रुपये तक का फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। एनईएफटी और तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) पहले से ही चौबीसों घंटे, सातों दिन (24/7) उपलब्ध हैं। रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट फंड ट्रांसफर वास्तविक समय के आधार पर होता है। हर लेनदेन रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के मामले में व्यक्तिगत रूप से तय किया जाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है