Covid-19 Update

1,42,510
मामले (हिमाचल)
1,04,355
मरीज ठीक हुए
2039
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

Priyanka Gandhi जमीन खरीद मामलाः CBI ने विजिलेंस को भेजा CASE

Priyanka Gandhi जमीन खरीद मामलाः CBI ने विजिलेंस को भेजा CASE

- Advertisement -

शिमला। आरटीआई कार्यकर्ता देवाशीष भट्टाचार्य की प्रियंका गांधी वाड्रा द्वारा शिमला के समीप छराबड़ा में खरीदी गई जमीन को लेकर उठाए गए मामले पर सीबीआई ने मामला हिमाचल सरकार की जांच एजेंसी को भेज दिया है। भट्टाचार्य ने पिछले वर्ष अगस्त माह में सीबीआई को शिकायत पत्र भेजा था। इसमें उसने आरोप लगाया था कि प्रियंका गांधी वाड्रा को छराबड़ा में जमीन खरीदने की इजाजत देने में हिमाचल प्रदेश के भू-अधिनियम का उल्लंघन हुआ है। उसकी शिकायत पर क्या कार्रवाई हुई, उसे लेकर भट्टाचार्य ने पिछले वर्ष दिसंबर माह में सीबीआई से आरटीआई के तहत जानकारी मांगी थी। सीबीआई ने भट्टाचार्य को आरटीआई का जवाब देते हुए लिखा कि उन्होंने शिकायत को हिमाचल प्रदेश के एडीजीपी (विजिलेंस) और लैड रिकार्ड के निदेशालय को भेज दिया है। सीबीआई ने इस संबंध में पत्र भेजकर भट्टाचार्य को जानकारी दी है।


  • आरटीआई कार्यकर्ता ने अगस्त माह में सीबीआई को भेजा था शिकायत पत्र
  • जमीन खरीद इजाजत देने में प्रदेश के भू-अधिनियम का उल्लंघन का दिया था हवाला

सीबीआई ने लिखा कि उनकी शिकायत को 26 अगस्त को ही हिमाचल की स्टेट विजिलेंस एंड एंटी क्रप्शन ब्यूरो को भेज दिया है। सीबीआई की शिमला शाखा ने लिखा कि उन्हें शिकायत 10 अगस्त को मिली थी।  भट्टाचार्य ने शिकायत में आरोप लगाया था कि हिमाचल सरकार ने वर्ष 2007, 2011 और 2013 में प्रियंका गांधी को हिमाचल में जमीन खरीदने की इजाजत दी। उनका आरोप था कि जमीन खरीदने की इजाजत देते हुए सरकार ने लैंड एंड टेनैंसी एक्ट 1972 के प्रावधानों का उल्लंघन किया। शिकायतकर्ता ने इसमें कई अधिकारियों की भूमिका पर भी सवाल उठाए थे। उधर, भट्टाचार्य ने प्रियंका गांधी वाड्रा को जमीन खरीदने के मामले की आईटीआई के तहत सबसे पहले डीसी शिमला से सूचना मांगी थी। डीसी ने सूचना देने से इंकार कर दिया था। उन्होंने इसके पीछे तर्क दिया था कि प्रियंका एसपीजी प्रोटेक्टी हैं। ऐसे में इसकी सूचना नहीं दी जा सकती। इसके बाद भट्टाचार्य इस मामले को लेकर राज्य सूचना आयोग पहुंचे थे।


आयोग ने आवेदनकर्ता को सूचना देने के आदेश दिए थे, लेकिन इस बीच प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। हाईकोर्ट ने आयोग के आदेशों पर रोक लगाई थी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है