Covid-19 Update

59,059
मामले (हिमाचल)
57,473
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,210,799
मामले (भारत)
117,078,869
मामले (दुनिया)

Russia-China ने बाइडेन को जीत की बधाई देने से किया इनकार, बताई ये वजह

भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी भी चुनाव जीतने पर जो बाइडेन को शुभकामनाएं दे चुके हैं

Russia-China ने बाइडेन को जीत की बधाई देने से किया इनकार, बताई ये वजह

- Advertisement -

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election) में बहुमत के आंकड़े हासिल कर चुके जो बाइडेन (Joe Biden) और कमला हैरिस को दुनियाभर से बधाई संदेश मिल रहे हैं। यहां तक की भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी भी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर जो बाइडेन को शुभकामनाएं दे चुके हैं। इस सब के बीच चीन, रूस और मैक्सिको जैसे गिने-चुने देशों ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के विजेता के तौर पर डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन को बधाई देने से इनकार कर दिया है। दरअसल, इन देशों ने बाइडेन के निर्वाचन को फिलहाल स्वीकार नहीं किया है।

रूस ने ट्रंप के सुर में सुर मिलाए; जानें क्या कहा

चीन (China) ने सोमवार को बाइडेन को बधाई देने से इनकार करते हुए कहा कि अमेरिकी चुनाव के नतीजों का निर्धारण होना अभी भी बाकी है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि बाइडेन ने खुद को चुनाव का विजेता घोषित किया है। प्रवक्ता वागं वेनबिन ने दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ‘हमारा मानना है कि चुनाव का नतीजा अमेरिकी कानूनों और प्रक्रिया के मुताबिक तय होगा।’ वहीं, रूस (Russia) ने ट्रंप की ओर से धांधली का आरोप लगाए जाने और कानूनी विकल्पों के इस्तेमाल का तर्क देते हुए बाइडेन को विजेता नहीं माना है। रूस ने ट्रंप के सुर में सुर मिलाते हुए चुनाव में गड़बड़ी का मुद्दा उठाया है। रूस के चुनाव प्रमुख ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में मेल इन वोटिंग ने मतदान धांधली का रास्ता खोल दिया है। गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप ने अभी तक अपनी हार स्वीकार नहीं की है और उन्होंने चुनाव नतीजों को कोर्ट में चुनौती देने की भी बात कही है।

यह भी पढ़ें: #boycotttanishq: तनिष्‍क के नए ऐड पर फिर से बवाल; कंपनी ने डिलीट किया ट्वीट

गौरतलब है कि अमेरिका में 2020 राष्ट्रपति चुनाव की गिनती अब भी जारी है, लेकिन अभी तक हुई मतगणना में सर्वाधिक मतदान का नया रिकॉर्ड बन चुका है। जो बाइडेन बहुमत हासिल कर चुके हैं। अभी तक 14.8 करोड़ मतों की गिनती हो चुकी है। इनमें से राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन को 7.5 करोड़ मत मिले हैं। वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को सात करोड़ वोट मिले हैं। बाइडेन को 290 इलेक्टोरल वोट्स मिल चुके हैं, जबकि ट्रंप ने 214 इलेक्टोरल वोट हासिल किए हैं। अमेरिका में 270 इलेक्टोरल वोट पाने वाला राष्ट्रपति चुना जाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है