Covid-19 Update

2,86,261
मामले (हिमाचल)
2,81,513
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,488,519
मामले (भारत)
553,690,634
मामले (दुनिया)

रूसी पत्रकार ने नीलाम किया अपना नोबेल प्राइज, पैसों से यूक्रेनी बच्चों की करेंगे मदद

पिछले साल अपने देश में स्वतंत्र अभिव्यक्ति बनाए रखने के लिए मिला था नोबेल पुरस्कार

रूसी पत्रकार ने नीलाम किया अपना नोबेल प्राइज, पैसों से यूक्रेनी बच्चों की करेंगे मदद

- Advertisement -

दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो दूसरों की मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है रूस के पत्रकार दिमित्रि मुरातोव (Dmitry Muratov) ने। दरअसल, मुरातेव ने युक्रेन में युद्ध से विस्थापित हुए बच्चों की मदद करने के लिए शांति के लिए मिले अपने नोबेल पुरस्कार की नीलामी कर दी।

यह भी पढ़ें: इस शख्स ने 10 रुपए के सिक्कों से खरीद डाली कार, आखिर क्या है माजरा यहां पढ़े


दिमित्रि मुरातोव ने पुरस्कार की नीलामी से मिली रिकॉर्ड 5,00,000 डॉलर की नकद राशि धर्मार्थ के लिए दान करने की घोषणा की है। उनका कहना है कि इस दान का उद्देश्य शरणार्थी बच्चों को भविष्य के लिए एक मौका देना है। मुरातोव ने कहा कि वे खासतौर पर उन बच्चों के लिए चिंतित हैं, जो यूक्रेन (Ukraine) में युद्ध के कारण अनाथ हो गए हैं।

मुरातोव ने हेरिटेज ऑक्शंस @HeritageAuction की ओर से जारी वीडियो में कहा कि ये अहम है कि रूस के खिलाफ लगाए गए अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों से दुर्लभ बीमारियों को इलाज में इस्तेमाल दवाएं और अस्थि मज्जा प्रतिरोपण जैसी मानवीय सहायता जरूरतमंदों तक पहुंचने से ना रूके। उन्होंने बताया कि नीलामी प्रक्रिया का संचालन करने वाली हेरिटेज ऑक्शंस से मिलने वाली धनराशि में कोई हिस्सा नहीं ले रही है।

बता दें कि मुरातोव को पिछले साल फिलीपीन की पत्रकार मारिया रेसा के साथ संयुक्त रूप से शांति के नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था। उन्हें अपने-अपने देशों में स्वतंत्र अभिव्यक्ति बनाए रखने के लिए किए गए संघर्षों के लिए सम्मानित किया गया था। वही, अक्टूबर 2021 में स्वर्ण पदक से सम्मानित दिमित्रि मुरातोव ने स्वतंत्र रूसी अखबार नोवाया गजट की स्थापना की थी, लेकिन यूक्रेन पर रूस के हमले के मद्देनजर सार्वजनिक असंतोष को दबाने और पत्रकारों पर रूसी कार्रवाई के चलते ये अखबार मार्च में बंद कर दिया गया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है