Covid-19 Update

2,17,140
मामले (हिमाचल)
2,11,871
मरीज ठीक हुए
3,637
मौत
33,501,851
मामले (भारत)
229,513,714
मामले (दुनिया)

18 से कम और 60 साल से ज्यादा उम्र वालों को नहीं दी जाएंगी रूसी वैक्सीन Sputnik-V !

18 से कम और 60 साल से ज्यादा उम्र वालों को नहीं दी जाएंगी रूसी वैक्सीन Sputnik-V !

- Advertisement -

 रूस ने कोरोना की वैक्सीन Sputnik-V बना ली है लेकिन 18 साल से कम और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को ये वैक्सीन लगाने की इजाजत नहीं दी गई है। एक रिपोर्ट में ये दावा किया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, प्रेग्नेंट और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी वैक्सीन (Vaccine) नहीं लगाई जाएगी। 18 साल से कम और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को इसलिए वैक्सीन नहीं लगाई जाएंगी क्योंकि इन लोगों पर पड़ने वाले असर को लेकर फिलहाल पूरी जानकारी मौजूद नहीं है यानी इस पर अभी स्टडी नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें: Sputnik-V: रूस की कोरोना वैक्सीन पर भी उठने लगे सवाल; US ने भी कही ये बड़ी बात


गौर हो कि मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) ने ऐलान किया था कि रूस ने सफल कोरोना वैक्सीन बना ली है। लेकिन दुनियाभर के वैज्ञानिकों ने चिंता जाहिर की है क्योंकि रूसी कोरोना वैक्सीन का फेज-3 ट्रायल नहीं किया गया है। वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है या नहीं, इसके लिए दुनियाभर के एक्सपर्ट फेज-3 ट्रायल को अहम बताते हैं। WHO का भी कहना है कि फेज-2 और फेज-3 ट्रायल के बाद ही वैक्सीन के सफल या असफल होने का पता चल सकता है।

अन्य दवाओं के साथ रिएक्शन के बारे में होनी है स्टडी

खुद रूस का कहना है कि सऊदी अरब, यूएई, ब्राजील, मैक्सिको और रूस में 12 अगस्त से उसकी वैक्सीन (Sputnik-V) का फेज-3 ट्रायल शुरू हो रहा है। फेज-3 ट्रायल में 2000 लोगों के शामिल करने की बात कही गई है। रूस (Russia) के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 11 अगस्त को आपातकालीन नियमों के तहत वैक्सीन को पहले और दूसरे ट्रायल के आधार पर मंजूरी दी, लेकिन पुतिन ने कहा कि वैक्सीन की सभी जांच कर ली गई है। रूस की कोरोना वैक्सीन का अन्य दवाओं के साथ क्या रिएक्शन होता है, इसके बारे में भी फिलहाल स्टडी नहीं की गई है। रूस के गामलेया इंस्टीट्यूट का कहना है कि कानूनी तौर पर बच्चों पर वैक्सीन टेस्ट करने से पहले कई कागजात जमा कराने होते हैं। उन्होंने कहा कि रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद अब हम इसे शुरू करने जा रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है