Covid-19 Update

2,00,791
मामले (हिमाचल)
1,95,055
मरीज ठीक हुए
3,437
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

टेस्टी सांभर है हेल्थ का खजाना, वेट लॉस में भी करता है मदद

टेस्टी सांभर है हेल्थ का खजाना, वेट लॉस में भी करता है मदद

- Advertisement -

साउथ इंडिया का सांभर पूरे भारत में मशहूर है यहां तक कि हिमाचल में भी लोग सांभर को बहुत पसंद करते हैं। सांभर (Sambhar) ना सिर्फ टेस्ट में बेहतरीन होता है बल्कि इसे गरम-गरम पीने पर शरीर को गर्मी मिलती है और सेहत को भी कई तरह के फायदे पहुंचते हैं। सांभर में दाल की अच्छी मात्रा होती है जिससे यह प्रोटीन रिच होता है। प्रोटीन शरीर की टिशूज को बनाने और उन्हें रिपेयर होने में मदद करता है। इसके साथ ही यह एंजाइम्स, हॉर्मोन्स को बनाने और हड्डियों, मसल्स, कार्टिलेज व स्किन को हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

बालों से लेकर हड्डियों और मसल्स को मजबूती देने वाला प्रोटीन वेट लॉस में भी मदद करता है। शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए तीन मैक्रोन्युट्रिअन्ट फैट, कार्ब्स और प्रोटीन जरूरी होते हैं। इनमें से प्रोटीन ज्यादा व्यक्ति को पेट भरा होने का ज्यादा अहसास करवाता है। यह वजन को कम करने और कंट्रोल में रखने में मदद करती है।


सांभर में कई तरह की सब्जियां भी डाली जाती है जिससे इसमें फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है। यह फाइबर पेट को ज्यादा देर तक भरा रखता है जो वजन कम करने से लेकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। दरअसल, फाइबर को पेट तेजी से पचा नहीं पाता। इससे पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और भूख नहीं लगती है जो वेट लॉस व कंट्रोल में रखने के इच्छुक लोगों के लिए बढ़िया है। यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखते हुए कब्ज जैसी समस्या को दूर रखता है।

सांभर में ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज से भरे कई तत्व मौजूद होते हैं। इसमें डाले जाने वाले करी पत्ते, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च, रई, हल्दी जैसी चीजें ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज के लिए जानी जाती हैं। यह प्रॉपर्टी शरीर के फ्री रैडिकल्स को बाहर फेंकने में मदद करती है। सांभर में मौजूद दाल, सब्जी व मसाले बॉडी को डिटॉक्स होने में भी मदद करते हैं। ऐसा होने पर एनर्जी लेवल बूस्ट होता है और इम्युन सिस्टम स्ट्रॉन्ग बनता है जो कॉम फ्लू, सर्दी और खांसी जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है