Covid-19 Update

1,98,551
मामले (हिमाचल)
1,90,377
मरीज ठीक हुए
3,375
मौत
29,505,835
मामले (भारत)
176,585,538
मामले (दुनिया)
×

Corona इमरजेंसी में अपनी मर्जी से ना करें दवा का सेवन, आज जांच को लिए 250 सैंपल

Corona इमरजेंसी में अपनी मर्जी से ना करें दवा का सेवन, आज जांच को लिए 250 सैंपल

- Advertisement -

शिमला। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आरडी धीमान ने कहा कि इस समय कोई भी व्यक्ति अपनी मर्जी से किसी भी दवा का सेवन डॉक्टर की सलाह के बगैर ना करें। केवल चिकित्सक द्वारा सुझाई गई दवाइयों का ही सेवन करें। पहले से बीमार व्यक्ति अपनी दवा नियमित रूप से लेते रहें। खांसी, बुखार व जुकाम या सांस लेने में तकलीफ होने पर अपने पहचान के डॉक्टर से फोन पर परामर्श लें या टोल फ्री नंबर 104 पर कॉल करें। इस समय प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी को भी टेली परामर्श की सुविधा के लिए जोड़ दिया गया है। जहां विशेषज्ञीय स्वास्थ्य सेवाएं लोगों को उनके घर द्वार पर ही उपलब्ध हो पाएंगी। वर्तमान समय में की जा रही कीटाणुरहित प्रक्रिया की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि यह जरूरी नहीं कि सड़कों और हर एक जगह को स्प्रे कर कीटाणुरहित किया जाए। सोडियम क्लोराइट की स्प्रे से उन्हीं सतहों अथवा स्थलों को कीटाणुरहित करने की आवश्यकता है जो बार बार छुई जा रही हो।
आज प्रदेश भर में कोरोना (Corona) संक्रमण के संदिग्ध 250 लोगों के सैंपल जांच को लिए गए हैं, जिसमें से 59 सैंपल की जांच रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है। प्रदेश में इस समय तक 2240 लोगों की जांच की जा चुकी है, जिसमें से 39 व्यक्तियों में इस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है व 1973 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है। अभी तक प्रदेश में 7165 लोगों को सुरक्षा के दृष्टिगत निगरानी में रखा गया था, जिसमें से 5102 लोग 28 दिन की निर्धारित निगरानी अवधि को पूर्ण कर स्वस्थ हैं।

दिशानिर्देशों का निष्ठा से नहीं करेंगे पालन तो होगी समस्या

कोरोना वैश्विक महामारी के इस दौर में हम सभी को अपने शरीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करना अति आवश्यक है। इस समय बुजुर्गों, बीमार और कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्तियों को अतिरिक्त सुरक्षा व देखभाल की जरूरत है। देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान सभी नागरिकों से सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का अनुपालन कर उन्हें अपने घरों पर सुरक्षित बने रहने के लिए कहा जा रहा है कि ताकि कोविड 19 संक्रमण की संभावनाओं को कम किया जा सके लेकिन फिर भी कुछ नासमझ लोग इन निर्देशों की अवहेलना कर सुरक्षा चक्र में सेंध लगाकर समूची मानव जाति के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं।


यह भी पढ़ें: लॉकडाउन को चकमाः 5 राज्यों की सीमाएं लांघ जमशेदपुर से Himachal पहुंच गए 12 लोग

अभी जरूरत है कि प्रत्येक जागरूक नागरिक को ऐसे विकृत मानसिकता वाले लोगों की जानकारी प्रशासन व सरकार को देनी चाहिए। यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने बताया कि यदि जारी दिशा निर्देशों का निष्ठा से पालन नहीं किया जाता है तो आगामी स्थिति विकट होकर चुनौतियों से निपटने के लिए अधिक समय लगेगा। ऐसे में हर एक नागरिक को इसे जन आंदोलन बनाकर अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनी होगी।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है