×

हिमाचल में संपूर्ण स्वास्थ्य योजना रखेगी लोगों की सेहत का ख्याल 

हिमाचल में संपूर्ण स्वास्थ्य योजना रखेगी लोगों की सेहत का ख्याल 

- Advertisement -

धर्मशाला। प्रदेश में संपूर्ण स्वास्थ्य योजना (Sampuran Swasthya yojana) आरंभ की जाएगी। इसके अंतर्गत प्रथम चरण में 12 स्वास्थ्य संस्थानों को संपूर्ण अस्पतालों (Sampuran Hospital) में परिवर्तित किया जाएगा। इन अस्पतालों में सभी आवश्यक सुविधाओं का प्रावधान किया जाएगा इसके साथ ही ऐसी व्यवस्था भी स्थापित की जाएगी जिसके माध्यम से संपूर्ण अस्पतालों को रेफर केसों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी सुनिश्चित की जाएगी, ताकि लोगों को स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं मिल सकें। यह जानकारी स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री विपिन परमार (Health Minister Vipin Parmar) ने शुक्रवार को सुलह विस क्षे़त्र के ननांवा में लोगों की समस्याएं सुनने के उपरांत दी।


यह भी पढ़ें :-  आईएएस बदले, अश्वनी चौधरी नहीं अब यह होंगी सचिव लोक सेवा आयोग

 

इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए परमार ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से शेष बचे परिवारों को पांच लाख रुपए तक की स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए राज्य सरकार ने हिम केयर योजना (Him Care Yojana) आरंभ की है। इस योजना के तहत पंजीकरण प्रक्रिया 20 जून तक चलेगी। उन्होंने कहा कि गरीब व्यक्ति को केंद्र बिंदु मानकर ही योजनाओं एवं कार्यक्रमों का निर्धारण सुनिश्चित किया जा रहा है। मनरेगा में कोई भी व्यक्ति पचास दिन या इससे अधिक कार्य करता है तो उसके परिवार को उस वर्ष तथा उसके अगले वर्ष में हिम केयर योजना के तहत पांच लाख रुपए तक की स्वास्थ्य सुविधा बिना किसी इंश्योरेंस प्रीमियम प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त आउटसोर्स कर्मियों को यह सुविधा मात्र एक रुपए प्रतिदिन प्रीमियम की दर पर प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों के लोगों द्वारा पेयजल, सड़क सुविधा को लेकर अपनी-अपनी मांगें प्रस्तुत की गईं।

स्वास्थ्य मंत्री ने आईपीएच विभाग (IPH Department) के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीण स्तर पर लोगों को पेयजल की बेहतर सुविधाएं देने के लिए कारगर कदम उठाएं, ताकि लोगों को किसी भी तरह की पेयजल किल्लत से दो चार नहीं होना पड़े।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है