Covid-19 Update

1,99,252
मामले (हिमाचल)
1,92,229
मरीज ठीक हुए
3,395
मौत
29,633,105
मामले (भारत)
177,469,183
मामले (दुनिया)
×

स्वच्छता अभियानः छात्रों को जागरूक करना शिक्षकों की जिम्मेदारी

स्वच्छता अभियानः छात्रों को जागरूक करना शिक्षकों की जिम्मेदारी

- Advertisement -

शिमला। देश-प्रदेश के स्कूलों में विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति और जागरूक करने के मकसद से इसे प्रतियोगी बनाया गया है। अब विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने को शिक्षकों पर भी जिम्मेदारी बढ़ गई है। केंद्र सरकार ने इसके लिए स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना शुरू की है। पिछले वर्ष शुरू की गई इस योजना के प्रति स्कूलों का रूझान उम्मीदों के अनुरूप आने के बाद इसमें सहभागिता और बढ़ाने पर जोर दिया गया है।

स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना को स्कूलों में और प्रचारित करने के मकसद से इसे इस वर्ष और बढ़ावा दिया जा रहा है। केंद्र के मानव संसाधन मत्रालय का प्रयास इसमें और स्कूलों को जोड़ने का है और इस दिशा में कार्य भी शुरू कर दिया गया है। इस प्रतियोगिता में सभी सरकारी, निजी और सरकारी मदद से चलने वाले स्कूल शामिल हैं। इसके लिए बाकायदा अलग से मोबाइल एप भी बनाई गई है और इसे डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें इससे संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।


30 नवंबर तक पूरी करनी होगी प्रक्रिया

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव मनीष गर्ग ने इस संबंध में सभी राज्यों को पत्र लिखा है। इसमें कहा गया है कि तय नामकों पर चुनाव हो और इसके लिए गठित कमेटी अपनी प्रक्रिया को 30 नवंबर तक पूरा करे। सभी राज्यों को इस दिन तक परिणाम को उनके मंत्रालय को जमा करवाने होंगे। मनीष गर्ग द्वारा भेजे गए पत्र को राज्य सरकार ने सभी उपनिदेशकों को भेजा है और उनसे इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने को कहा है। गौर हो कि यह योजना पिछले वर्ष शुरू की गई थी और इसमें देशभर से 2.68 लाख स्कूलों ने हिस्सा लिया था। इनमें से राष्ट्रीय स्तर पर 643 स्कूलों को पहला स्थान मिला था, जबकि 172 को दूसरा स्थान मिला था। ऐसे में अब देखना होगा कि इस बार इसमें कितने स्कूल हिस्सा लेते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है