Covid-19 Update

58,598
मामले (हिमाचल)
57,311
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,095,852
मामले (भारत)
114,171,879
मामले (दुनिया)

रंक को राजा बनाता है नीलम

रंक को राजा बनाता है नीलम

- Advertisement -

यदि नीलम किसी के लिए शुभ हो, तो धन-धान्य, सुख-संपत्ति, यश, मान-सम्मान, आयु, बुद्धि तथा वंश की वृद्धि करता है, रोग और दरिद्रता को दूर करता है, मुख की कांति और नेत्र की रोशनी को बढ़ाता है तथा इससे इंसान की अनेकों मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। नीलम धारण करने से अनेक प्रकार की बीमारियों पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसके धारण करने से नेत्र रोग, उल्टी, हिचकी, पागलपन, दमा, खांसी, अजीर्ण, ज्वर आदि रोगों में लाभ मिलता है। राजनीति में नीलम की अहम भूमिका है।
  • नीलम धारण से पराजय विजय में बदल सकती है। मकर और कुंभ राशि वालों के लिए नीलम जीवन रत्न का कार्य करता है। इनके लिए यह दीर्घायु प्रदान करने वाला रत्न कहा गया है।
  • वृष लग्न और तुला लग्न वालों के लिए नीलम परम राजयोग कारक रत्न माना गया है जो उनके भाग्य के द्वार खोलने में सहायक होता है।
  • कहा जाता है कि नीलम शुभ साबित हो तो मनुष्य के जीवन में खुशियों की बहार ला देता है। लेकिन अशुभ स्थिति में यह मनुष्य के लिए बहुत अहितकारी साबित होता है।

  • नीलम के लिए राशि मकर तथा कुंभ राशि के जातकों के लिए नीलम या धारण लाभकारी साबित होता है। साथ ही जिन लोगों को शनि साढ़ेसाती के प्रभावों से परेशानी हो रही हो उन्हें भी नीलम धारण करने की सलाह दी जाती है, परंतु बिना इसका प्रभाव देखे न पहनें।
  • नीलम धारण करने से मन अशांत नहीं होता और ज्ञान तथा धैर्य की वृद्धि होती है। यह वाणी में मिठास, अनुशासन तथा विनम्रता पैदा करता है।

  • राजनेताओं और राजनीति से जुड़े लोगों के लिए नीलम लाभकारी माना जाता है। कहा जाता है कि इसे धारण करने से नेतृत्व क्षमता बढ़ती है। जो जातक तनाव तथा चिंताओं से घिरे हों उन्हें नीलम अवश्य धारण करना चाहिए। यह धन-धान्य, सुख-संपत्ति, बुद्धि, बल, यश, आयु और कुल, संतति की वृद्धि करता है।
  •  विश्वास यह है कि नीलम को बेच देने के बावजूद वह मूल धारक की रक्षा करता है। यह धारणा भी है कि ईश्वर की इच्छा का संकेत नीलम से प्राप्त होता है और इससे सही भविष्यवाणी संभव है। दुष्ट और अपवित्र व्यक्ति द्वारा पहनने पर नीलम की चमक लुप्त होने की बात भी की जाती है। विष की काट के रूप में नीलम को काफी असरकारक माना गया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है