Covid-19 Update

2,18,314
मामले (हिमाचल)
2,12,899
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,678,119
मामले (भारत)
232,488,605
मामले (दुनिया)

Mandi Shivratri: सराजी शिवरात्रि का सैई, बांठड़ा, बदारू हो सकते हैं विशेष आकर्षण

Mandi Shivratri: सराजी शिवरात्रि का सैई, बांठड़ा, बदारू हो सकते हैं विशेष आकर्षण

- Advertisement -

मंडी। अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव-2020 ( International Shivratri Festival -2020) में मंडी जिला की प्राचीन संस्कृति के दर्शन होंगे। इसके लिए प्रशासन ने सर्व देवता समिति से कुछ हटकर करने का आग्रह किया है। इस पर समिति खंड स्तर पर कारदार व पुजारियों के साथ बैठक कर उनकी समस्याएं भी जान रहे हैं और प्राचीन संस्कृति का भी पता लगा रहे हैं। स्नोर बदार, सराज घाटी के प्रधान, पुजारियों व गुर के साथ बैठकर सर्व देवता समिति( Sarv Devta Samiti) के प्रधान शिवपाल शर्मा ने विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श किया। सर्व देवता समिति के प्रधान शिव पाल शर्मा ने बताया कि बैठक में सभी ने हामी भरी है कि प्राचीन काल की देव परंपरा को आगे भी चलाने के लिए काम किया जाएगा।

बैठक में हर घाटी के बांठड़ा के अलग स्वरूप होने की बात सामने आई। उन्होंने बताया कि सराजी शिवरात्रि का सैई, बांठडे़, बदारु, सराजी नाटी भी शिवरात्रि महोत्सव में जनता के समक्ष लाने को लेकर चर्चा की गई। यह भी मंडी जिला की प्राचीन समृद्ध संस्कृति में शामिल हैं। प्राचीन संस्कृति को लेकर डीसी से चर्चा की जाएगी और अंतिम निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बैठक में समस्त कारदारों ने नए देवता पंजीकृत करने के बारे मे सहमति प्रकट नहीं की। तर्क दिया गया कि ठहरने की व्यवस्था होने पर ही आगामी कार्रवाई अमल पर लाई जाएगी। इसके अलावा पधर में हुई बैठक में सेरी मंच में चौहारघाटी के देवी देवताओं की देव खेल को लेकर सभी सहमति दी। बता दें कि देव खेल भी आकर्षण का केंद्र रहता है।

बैठक में समस्त कारदारों ने मांग रखी है कि मानदेय राशन भत्ता को 20 रुपये बढ़ाया जाए और लकड़ी की मात्रा भी अधिक की जाए। बंजतरियों का मानदेय भी बढ़ाया। शिवपाल शर्मा ने बताया कि उपायुक्त के समक्ष मांगे उठाई गई हैं। उन्होंने उम्मीद जाहिर की है कि इन मांगों पर प्रशासन विचार कर पूरा करेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है