Covid-19 Update

1,99,197
मामले (हिमाचल)
1,91,732
मरीज ठीक हुए
3,394
मौत
29,627,763
मामले (भारत)
177,191,169
मामले (दुनिया)
×

सत्ती बोले, हिमाचल में 1 लाख 45 हजार पन्ना प्रमुख, सौंपी जिम्मेदारी

सत्ती बोले, हिमाचल में 1 लाख 45 हजार पन्ना प्रमुख, सौंपी जिम्मेदारी

- Advertisement -

मंडी। जमीनी स्तर पर काम कर रहे कार्यकर्ता को क्या नई जिम्मेदारी दी जा सके जिससे संगठन को मजबूती मिले और कार्यकर्ता को काम। इसलिए बीजेपी  ने 6 वर्ष पहले नया कंसेप्ट लाने की सोची। नाम दिया गया पन्ना प्रमुख 6 वर्षों तक कड़ी मेहनत करने के बाद और प्रदेश के 50 लाख मतदाताओं की सूचियों को खंगालने के बाद बीजेपी ने अभी तक प्रदेश में 1 लाख 45 हजार पन्ना प्रमुखों की सूची तैयार करके इन्हें नई जिम्मेदारी सौंप दी है।
50 लाख मतदाताओं की सूचियों के पन्नों की संख्या 1 लाख 65 हजार बनती है, जिसमें से बीजेपी ने 1 लाख 45 हजार पन्ना प्रमुखों की तैनाती कर दी है। हर लोकसभा क्षेत्र में 30 से 35 हजार पन्ना प्रमुख बने हैं और इन पन्ना प्रमुखों का पहला सम्मेलन 28 नवंबर को मंडी के ऐतिहासिक पड्डल मैदान में होने जा रहा है। इस बात की जानकारी बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती ने मंडी में दी। मंडी में मीडिया से बातचीत करते हुए सतपाल सत्ती ने बताया कि पार्टी को चुनावों में जीत दिलाने में पन्ना प्रमुख अपनी विशेष भूमिका निभाएंगे। लोकसभा चुनावों के साथ-साथ विधानसभा चुनावों के लिए भी यही पन्ना प्रमुख जमीनी स्तर पर काम करेंगे। उन्होंने बताया कि मंडी में होने जा रहे सम्मेलन में मंडी संसदीय क्षेत्र के 35 हजार पन्ना प्रमुखों में से 33 हजार शामिल होने यहां आएंगे। इसमें पांगी, भरमौर और स्पीति के पन्ना प्रमुख इसमें नहीं आ पाएंगे।

आखिर पन्ना प्रमुख हैं क्या

निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदाता सूचियां बनाई गई होती हैं। प्रत्येक बूथ की मतदाता सूची में सैकड़ों पन्ने होते हैं। प्रत्येक पन्ने पर 30 मतदाताओं के नाम फोटो सहित होते हैं। सूची में शामिल 30 लोगों में से जो बीजेपी का सक्रिय कार्यकर्ता है, उसे पन्ना प्रमुख की जिम्मेदारी दी गई है। यदि 30 लोगों में से कोई भी व्यक्ति बीजेपी का सक्रिय कार्यकर्ता नहीं है तो फिर उस पन्ने का प्रमुख उस व्यक्ति को बनाया जाएगा, जहां एक ही पन्ने पर एक से अधिक सक्रिय कार्यकर्ताओं के नाम मौजूद हैं। बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती ने बताया कि पन्ना प्रमुख का काम सिर्फ इतना होगा कि उसने अपने पन्ने पर मौजूद 30 लोगों तक पार्टी और सरकार की नीतियों को पहुंचाना है और उन्हें बीजेपी की विचारधारा से अवगत करवाना है।

ये रहेंगे पन्ना प्रमुख सम्मेलन में भाग

मंडी में होने जा रहे पन्ना प्रमुखों के सम्मेलन में सीएम जयरराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा, पूर्व सीएम शांता कुमार, प्रेम कुमार धूमल, पार्टी प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती, सभी कैबिनेट मंत्री, सांसद और विधायकों सहित पार्टी के अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे। वहीं, इस सम्मेलन में केंद्र के किसी बड़े नेता के आने का कार्यक्रम भी है, लेकिन नाम अभी तक तय नहीं हो पाया है। वहीं, इस सम्मेलन में सिर्फ उन्हीं पन्ना प्रमुखों को भाग लेने का मौका मिलेगा, जिन्हें पार्टी की तरफ से निमंत्रण गया हो। अन्य कार्यकर्ता या पदाधिकारी इसमें शामिल नहीं हो पाएंगे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है