×

SC के लिए सरकार ने खोला खजाना

SC के लिए सरकार ने खोला खजाना

- Advertisement -

धर्मशाला। प्रदेश सरकार ने बीते चार वर्षों के दौरान अनुसूचित जाति उपयोजना के अंतर्गत बजट में 100 प्रतिशत से अधिक वृद्धि की है। सीएम वीरभद्र सिंह ने यह जानकारी  धर्मशाला में अनुसूचित जाति कल्याण बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति उपयोजना के लिए इस वित्त वर्ष के दौरान 1949.15 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है, जबकि वर्ष 2012-13 में 914.64 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान था। इस समुदाय के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाएं भी कार्यान्वित की जा रही है।


  • CM बोले, अनुसूचित जाति उपयोजना बजट में 100 प्रतिशत वृद्धि
  • अनुसूचित जाति वर्ग के कल्याण-उत्थान के लिए समान अवसर होंगे पैदा

सीएम ने कहा कि यह सरकार का दायित्व बनता है कि वे प्रत्येक समुदाय विशेषकर अनुसूचित जाति वर्ग के कल्याण व उत्थान के लिए समान अवसर सृजित करें। किसी भी आधार पर भेदभाव बंद किया जाना चाहिए और सभी को आगे बढ़ने के अवसर मिलने चाहिए। स्वतंत्रता तभी फलदायक है, जब समाज के सभी वर्ग मुख्य धारा में शामिल हो सके। उन्होंने कहा कि आज समानता का युग है और जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में पक्षपात के विरूद्ध प्रतिबंध लगना चाहिए। समाज के सभी वर्गों को मिलजुल कर कार्य करना चाहिए, ताकि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनों को साकार किया जा सके। वीरभद्र सिंह ने कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि पुराने समय से चली आ रही जाति आधारित भेदभाव व पाबंदियों को समाज द्वारा नकारा गया है और आम लोगों ने जातिवाद की बेड़ियों को तोड़ा है।  

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. (कर्नल) धनीराम शांडिल ने कहा कि वर्तमान वित्त वर्ष के दौरान अनुसूचित जाति वर्ग के 1649 उम्मीदवारों को कम्प्यूटर एप्लीकेशन तथा डेस्कटॉप एप्लीकेशन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा करवाने पर 218 लाख रुपए खर्च किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि इस समुदाय के लोगों को राहत प्रदान करते हुए विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशनों की क्रियान्वयन पर 357 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। डॉ. शांडिल ने कहा कि इस वर्ग के पात्र विद्यार्थियों को शैक्षणिक सहायता व शिक्षा ऋण प्रदान किए जा रहे हैं। बैठक में जाति शुद्धिकरण की प्रक्रिया को सरल करने के मामले को उठाया गया, ताकि ऐसे मामलों का तेजी से निपटारा किया जा सके।

बैठक में कांगड़ा जिला के फतेहपुर संपर्क मार्ग दत्तवार, देहरा, जडेरा, केहल, मंगल, बनोग, बागड़ा सिलाघराट, अनुसूचित बस्तियों में सामुदायिक केंद्र भवन के निर्माणए चंबा ज़िला के सिलाघराट की शोरीनाली कोहा में शवदाह गृह, शिमला ज़िला की ग्राम पंचायत दिसवानी, खारशाली और टिकरी की हरिजन बस्ती के प्राचीन भगवान विष्णु मंदिर की मुरम्मत, सिरमौर ज़िला के शभुंवाला में बनकला स्थित औषद्यालय का स्तरोन्नयन, नारीवाला बस अड्डे और सिरमौरी ताल के लिए संपर्क मार्ग, जंबुखाले में पुल का निर्माण, नारीवाला गांव और किशनकोट इत्यादि के लिए भूमिगत पाइपलाइन बिछाने आदि मामलों पर चर्चा हुई।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है