Covid-19 Update

2,18,202
मामले (हिमाचल)
2,12,736
मरीज ठीक हुए
3,650
मौत
33,650,778
मामले (भारत)
232,110,407
मामले (दुनिया)

Covid-19 संक्रमण के शून्य केस वाले इस राज्य में 15 जून से खुलेंगे स्कूल व कॉलेज

Covid-19 संक्रमण के शून्य केस वाले इस राज्य में 15 जून से खुलेंगे स्कूल व कॉलेज

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में जारी कोरोना वायरस के कहर के बीच सिक्किम (Sikkim) भारत का एक ऐसा राज्य है, जहां अबतक कोरोना वायरस (Coronavirus) का एक भी मरीज नहीं पाया गया है। अब कोरोना वायरस के शून्य केस वाले राज्य सिक्किम के शिक्षा मंत्री केएन लेप्चा ने बताया है कि राज्य में कक्षा 9-12 तक के छात्रों के लिए स्कूल, विश्वविद्यालय व कॉलेज (Schools, Universities & Colleges) 15 जून से खोले जाएंगे। मंत्री ने बताया कि संस्थानों में मॉर्निंग असेंबली नहीं होगी और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन किया जाएगा। यह फैसला बड़ी कक्षाओं और बोर्ड परीक्षाओं के महत्व को देखते हुए लिया गया है।

नर्सरी से आठवीं तक की क्लासेस अभी रद्द रहेंगी

उन्होंने आगे कहा कि शिक्षा का बहुत महत्व है और इसके साथ किसी भी कीमत पर छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए और शिक्षा विभाग सभी छात्रों तक पहुंचने का प्रयास कर रहा है। बकौल मंत्री, ‘हम सभी स्कूल और कॉलेज 15 जून से दोबारा खोल रहे हैं। हम नौंवी से 12वीं के साथ स्कूल शुरू करेंगे जबकि नर्सरी से आठवीं तक की क्लासेस अभी रद्द रहेंगी।’ उन्होंने आगे बताया कि बाकी क्लासेस के लिए सिक्किम में ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था भी जारी रहेगी।

यह भी पढ़ें:  कोरोना से जंग के बीच इस प्रदेश में Transgender समुदाय के लिए बनाया अलग क्वारंटाइन सेंटर

सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सुरक्षा मानकों का पालन करना अनिवार्य होगा

कॉलेज और विश्वविद्यालयों में कक्षाएं दो शिफ्ट में चलेंगी, इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) और अन्य सुरक्षा मानकों का पालन करना अनिवार्य होगा वहीं शनिवार को भी स्कूल खुले रहेंगे। शिक्षा मंत्री ने बताया कि सालाना परीक्षाएं फरवरी 2021 तक के लिए टाल दी गई हैं, जिससे पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दिया जा सके। वहीं जो छात्र पश्चिम बंगाल में रह रहे हैं और सिक्किम में पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें सलाह दी जाती है कि क्वारंटीन पीरियड पूरा करने के बाद सिक्किम में ही रहने की व्यवस्था करें जिससे कि वह अपनी कक्षाओं में मौजूद रह सकें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है