Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

Uttarakhand में आठ फरवरी से खुलेंगे छठी से 11वीं तक के स्कूल, सरकार ने जारी की SOP

Uttarakhand में आठ फरवरी से खुलेंगे छठी से 11वीं तक के स्कूल, सरकार ने जारी की SOP

- Advertisement -

देहरादून। कोरोना (Corona) के कारण लंबे अरसे से बंद स्कूलों (School Reopening) को फिर से खोला जा रहा है। उत्तर भारत के राज्यों में भी स्कूल खुले चुके हैं। ऐसे में अब उत्तराखंड में भी स्कूल खोले जा रहे हैं। उत्तराखंड (Uttarakhand) में आठ फरवरी से स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है। उत्तराखंड में करीब दस महीने बाद कक्षा छह से 11वीं (6th to11th) तक के स्कूल खुलने जा रहे हैं। हालांकि स्कूल खोलने का ऐलान सरकार की ओर से कर दिया गया है, लेकिन इसके साथ ही ऑनलाइन पढ़ाई (Online Study) भी जारी रहेगी। इसके अलावा स्कूलों में कोविड गाइडलाइन्स (Covid Guidelines) का पालन करना भी जरूरी रहेगा।

यह भी पढ़ें: CBSE ने जारी की डेटशीट, चार मई से शुरू होंगे 10वीं-12वीं के बोर्ड Exam

उत्तराखंड में आठ फरवरी से खुलने जा रहे स्कूलों के लिए एसओपी यानी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर भी जारी कर दिया गया है। सरकार द्वारा जारी की गई एसओपी के अनुसार स्कूलों को खोलने से पहले सैनिटाइज करना जरूरी होगा। इसके साथ ही जिन स्कूलों में दो अलग-अलग सत्रों में कक्षाएं आयोजित की जा रही हैं उनमें दूसरे सत्र को शुरू करने से पहले भी सैनिटाइजेशन करनी होगा। यहां बता दें कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ना होने और ज्यादा छात्रों के होने पर तो सत्रों में कक्षाएं लगाने का विकल्प दिया गया है। इसके साथ ही स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सैनिटाइजेशन और थर्मल स्कैनिंग भी जरूरी की गई है। जो छात्र ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं उन्हें ऑनलाइन पढ़ाने की व्यवस्था स्कूल को करनी होगी।


उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओम प्रकाश द्वारा जारी आदेशों में कहा गया है कि स्कूलों में एसओपी के पालन और तमाम व्यवस्था को सुनिश्चित करना जिला अधिकारियों की जिम्मेदारी रहेगी। इसके अलावा यदि किसी स्कूल में कोरोना संक्रमण की स्थिति पैदा होती है तो जिलाधिकारी स्कूलों को आंशिक या पूरी तरह से कुछ दिनों के लिए बंद करने एवं खोलने का निर्णय अपने स्तर पर ले सकते हैं। ऐसे स्कूल जिनमें गाड़ियों से बच्चे सामूहिक रूप से स्कूल पहुंचते हैं उन गाड़ियों की भी सैनिटाइजेशन करवानी होगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है