Covid-19 Update

2,06,369
मामले (हिमाचल)
2,01,520
मरीज ठीक हुए
3,506
मौत
31,726,507
मामले (भारत)
199,611,794
मामले (दुनिया)
×

Himachal में पहली फरवरी से खुलेंगे स्कूल, Online study भी रहेगी जारी, जाने क्या है प्लान

बच्चे स्कूल नहीं आना चाहें तो उन पर नहीं बनाया जाएगा दबाव, घर बैठ कर पाएंगे ऑनलाइन पढ़ाई

Himachal में पहली फरवरी से खुलेंगे स्कूल, Online study भी रहेगी जारी, जाने क्या है प्लान

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में भले ही पहली फरवरी से ग्रीष्मकालीन छुट्टियों वाले स्कूल खुल जाएंगे, लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई (Online study) पहले की ही तरह जारी रहेगी। विद्यार्थियों (Students) पर स्कूल आने के लिए किसी तरह का दबाव नहीं डाला जाएगा। पांचवीं और आठवीं से बारहवीं कक्षा का कोई विद्यार्थी अगर स्कूल (School) नहीं आना चाहता है तो वह घर पर ही ऑनलाइन पढ़ाई कर सकता है। सोमवार को शिक्षा विभाग (Education department) ने पहली और 15 फरवरी से स्कूल खोलने के कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) के फैसले को लिखित में जारी कर दिया है। इसके अलावा इंजीनियरिंग, पॉलीटेक्निक और आईटीआई में भी पहली फरवरी से नियमित कक्षाएं शुरू करने और आठ फरवरी से डिग्री कॉलेजों में नियमित कक्षाएं लगाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: #HPCabinet : हिमाचल में स्कूल और कॉलेज खोलने को लेकर कैबिनेट का बड़ा फैसला, इस दिन से खुलेंगे

शिक्षा सचिव की ओर से जारी पत्र में बताया गया है कि 27 जनवरी से ग्रीष्मकालीन स्कूलों (Summer schools) में शिक्षकों को बुलाया गया है। शिक्षक (Teachers) स्कूलों में बच्चों के आने से पहले परिसरों में सैनिटाइजेशन का काम करवाएंगे और शिक्षण कार्य शुरू करने की व्यवस्था करेंगे। शिक्षा सचिव ने बताया कि शीतकालीन अवकाश समाप्त होने के बाद आठ फरवरी से प्रदेश के सभी डिग्री कॉलेजों में एसओपी (SOP) का पालन करते हुए नियमित कक्षाएं लगना शुरू हो जाएंगी। प्रदेश में आईटीआई, पॉलीटेक्निक और इंजीनियरिंग संस्थान भी एक फरवरी से खुल जाएंगे।


स्कूलों में इन बातों का रखना होगा ध्यान

ग्रीष्मकालीन छुट्टियों वाले स्कूलों में पहली फरवरी से कक्षा पांचवीं और कक्षा आठवीं से बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुल जाएंगे। विद्यालय प्रबंधन बच्चों द्वारा फेस मास्क पहनने, दो गज की दूरी और हैंड सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया का पूरी तरह से पालन करवाया जाएगा। शीतकालीन छुट्टियों वाले स्कूलों में 15 फरवरी से पांचवीं और आठवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी एसओपी (SOP) का पालन करते हुए शिक्षा ग्रहण करेंगे। हर घर पाठशाला कार्यक्रम के माध्यम से सभी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था भी जारी रहेगी। प्रदेश में स्थित निजी स्कूल भी इस व्यवस्था को अपना सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है