Covid-19 Update

59,014
मामले (हिमाचल)
57,428
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,190,651
मामले (भारत)
116,428,617
मामले (दुनिया)

पूरी दुनिया को गिरफ्त में ले लेगा Corona का कैंट वेरिएंट, एक दशक तक चलेगी लड़ाई

ब्रिटेन के जेनेटिक सर्विलांस प्रोग्राम के प्रमुख ने किया दावा

पूरी दुनिया को गिरफ्त में ले लेगा Corona का कैंट वेरिएंट, एक दशक तक चलेगी लड़ाई

- Advertisement -

कोरोना वायरस अभी पूरी तरह गया नहीं कि उसके वेरिएंट ने दुनिया में लोगों की परेशानी फिर बढ़ा दी है। ब्रिटेन के केंट क्षेत्र में पहली बार पाया जाने वाला कोरोना वायरस का नया वेरिएंट दुनियाभर में चिंता का विषय बना हुआ है। ब्रिटिश वैज्ञानिकों का दावा है कि कोरोना (Coronavirus) का यह केंट वेरिएंट (Kent variant) ब्रिटेन के अलावा पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले सकता है। ब्रिटेन के जेनेटिक सर्विलांस प्रोग्राम के प्रमुख ने दावा किया कि कोरोना वायरस का नया वेरिएंट केंट पूरी दुनिया में फैलेगा और इससे कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया की लड़ाई कम से कम एक दशक तक चलेगी।

यह भी पढ़ें: मेडिकल कॉलेज की बिल्डिंग से छलांग लगाने वाले कोरोना संक्रमित बैंक कर्मी ने तोड़ा दम

यूके वेरिएंट (Uk Variants) भी तेजी से फैल रहा है और यह 50 से अधिक देशों में पहुंच चुका है। कोरोना जीनोमिक्स यूके के कंसोर्टियम के डायरेक्टर शेरोन पीकॉक का कहना है कि केंट कोरोना वायरस वेरिएंट पूरे ब्रिटेन में फैल चुका है और इसकी पूरी संभावना है कि ये पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेने वाला है। ब्रिटिश वैज्ञानिक (British scientist) ने चेतावनी देते हुए कहा कि मुझे लगता है कि भविष्य में हम कई साल तक ऐसा ही करने वाले हैं। हम अभी 10 साल तक इस वायरस के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगे। उन्होंने दावा किया कि यह वैक्सीन के असर को भी प्रभावित कर सकता है।

पिकॉक ने कहा कि यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) में वैक्सीन वेरिएंट्स के खिलाफ असरदार थी, लेकिन इसके बदलते रूप से संभावित तौर पर वैक्सीन का असर कम कर सकता है। कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में अब तक 23 लाख 50 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करोड़ों लोगों के सामान्य जन-जीवन को प्रभावित किया है। लेकिन, कुछ नए कोरोना के वेरिएंट ने इस बात को लेकर एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है कि जो वैक्सीन तैयार की गई है, उसमें फिर से बदलाव किए जाए। उन्होंने कहा कि यूके वेरिएंट ज्यादा संक्रमणकारी है, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि अन्य के मुकाबले यह ज्यादा खतरनाक हो। उन्होंने दावा किया कि यह दुनियाभर में फैल जाएगा। जब हम काफी संख्या में इस नए वायरस से संक्रमित हो चुके होंगे या फिर ये खुद ही अपना रूप बदल लेगा उसके बाद हम इसके बारे में चिंता करना रोक सकते हैं, लेकिन इसमें करीब 10 साल लग भी सकते हैं। ये भी एक चिंता का विषय है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है