Covid-19 Update

58,879
मामले (हिमाचल)
57,406
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,173,761
मामले (भारत)
116,220,912
मामले (दुनिया)

अलर्ट : हिमाचल के इन हिस्सों में मिली फॉल्ट लाइनें, कभी भी आ सकता है भूकंप

अलर्ट : हिमाचल के इन हिस्सों में मिली फॉल्ट लाइनें, कभी भी आ सकता है भूकंप

- Advertisement -

नई दिल्ली। हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कभी भी भूकंप आ सकता है और इससे बड़ी तबाही मच सकती है। देश के 4 शीर्ष वैज्ञानिकों ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया है। इन वैज्ञानिकों को कालाअंब के पास नाहन में एक फॉल्ट लाइन मिली है। इसके अलावा सिरमौर में भी फॉल्ट लाइनें मिली हैं। ये अब तक धरती के गर्भ में ही थीं।
वैज्ञानिकों की इस टीम ने भारत सरकार को अपनी रिपोर्ट भेजी है कि भविष्य में फाल्ट लाइन वाले इलाकों में कोई बड़ा प्रोजेक्ट न लगाया जाए। मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंसेज ने आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर जावेद मलिक और पंजाब विश्वविद्यालय के प्रो. महेश ठाकुर को देश के भूकंपीय इलाकों में फॉल्ट लाइन ढूंढ़ने का काम सौंपा था। आईएसआर गांधीनगर (गुजरात) और एलडी इंजीनियरिंग कालेज अहमदाबाद के वैज्ञानिकों ने भी इस काम में सहयोग दिया। दो साल की स्टडी में हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में टीम ने जमीन के दस मीटर भीतर तक का एक्स-रे किया।

यहां नहीं रुक सकता भूस्खलन 

फॉल्ट लाइन का कारण वैज्ञानिकों ने बताया कि यहां धरती के 10 मीटर नीचे जमीन के हिस्से ऊपर-नीचे मिले हैं। इससे धरती का संतुलन बिगड़ गया है। फॉल्ट लाइन वाले क्षेत्र में कभी भविष्य में भूकंप का केंद्र भी हो सकते हैं। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के शिमला के पास ढल्ली टनल का भूस्खलन भी नहीं रुक सकता। यहां बड़ा खतरा है। जनता को दूर रखने की सलाह दी है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है